सेहत का खजाना होता है ये फ्रूट, स्वाद के साथ फायदे भी हैं गजब

गर्मियों के मौसम में ये फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर फल का सेवन करने से सेहत को कई फायदे होते हैं। आज हम आपको इस कश्मीरी फल के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं डिटेल में।

कश्मीरी फल खुबानी का छाया जादू

पहाड़ों पर होने वाला खट्टा मीठा फल खुबानी तो सबको भाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये फल सेहत का भी खजाना है। भीलवाड़ा के बाजार में इन दिनों कश्मीरी फल खुबानी छाया हुआ है।

इन इलाकों में कि जाती है इसकी खेती

इन दिनों खुबानी फल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पहाड़ी इलाकों में खासतौर से उत्तर भारत में इसकी खेती की जाती है खुबानी की खेती।

खुबानी फल खाने के फायदे

इस फल को खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। भीलवाड़ा जिले की फल मंडियों में इन दिनों कश्मीर से यह फल आ रहा है। यह स्वाद में खट्टा मीठा और काफी स्वादिष्ट होता है। इससे हार्टअटैक का खतरा कम होता है। ।

इस फल की बाजार कीमत

अगर इसकी बाजार कीमत की बात की जाए तो भीलवाड़ा में यह कश्मीरी फल 220 रुपये में 800 ग्राम के पैकेट में बिक रहा हैं। इनके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर एक्टिव रहता है।

सूखा के खाने से जानें इसके फायदे

इसे सुखा के खाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। खुबानी पाचन तंत्र, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे फायदेमंद है। इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन-ए, सी, ई जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। जो डायबिटीज के साथ-साथ दिल की बीमारियों से भी बचाव करते हैं।