इन तरीकों से बनी रहेगी कार में कुलिंग, आग जैसी दुर्घटना से मिलेगा छुटकारा

चिलचिलाती गर्मी में गाड़िया में अकसर काफी प्राब्लम आती रहती हैं, जिससे बचाव के लिए हम आपको कुछ फायदेमंद टिप्स बताएंगे, जिससे आपकी कार गर्मियों में भी बेहतर परफोर्म करेगी।

छाया में करें पार्क

गर्मी के मौसम में अपनी कार को छाया में पार्क करें। गाड़ी को सीधे धूप में पार्क करने से बचना चाहिए। घर पर पार्क करते समय कार को कवर से ढक कर रखें ताकि धूप का सीधा असर न हो।

खिड़कियां खोलें

गर्म दिन में कार में बैठने पर बहुत ज्यादा गर्मी का एहसास होता है, इसलिए गाड़ी की खिड़कियां खोल लेनी चाहिए। ऐसा करने से कार की गर्म हवा को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है।

सनरूफ रखें बंद

गाड़ी के अंदर की ओर सनरूफ को हमेशा सनरूफ ब्लाइंड से ढकें और इसे खुला न छोड़ें क्योंकि इससे और भी गर्मी बढ़ती है, जो कार के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है।

टायर प्रेशर पर रखें नजर

अपने टायर और सही टायर प्रेशर पर नजर रखना भी बहुत जरूरी है और साथ ही लगातार जांच करते रहना भी जरूरी है। बेहतर एफिशिएंसी के लिए टायर का प्रेशर बहुत ज्यादा या बहुत कम न रखें।

समय पर कराएं सर्विसिंग

कार के कूलेंट लेवल को मेंटेन रखने के लिए समय पर सर्विसिंग करवाना जरूरी है। कार के लिए सही कूलेंट का प्रयोग करना भी जरूरी है। टाइम पर सर्विसिंग करवाकर कार से बेहतर परफॉर्मेंस पाएं।