मारुति स्विफ्ट की खूबियों के आगे ये कारें भी फेल

न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट को काफी इंतजार के बाद इसकी दमदार खूबियों के साथ इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है और इसने नेकसॉन और पंच जैसी कारों को बिक्री में पिछे छोड़ दिया है। आइए जानते हैं इस कार फीचर्स के बारे में

मारुति स्विफ्ट बनी नंबर वन सेलिंग कार

अगर सेल्स के आंकड़ों को देखें तो, मई 2024 में मारुति स्विफ्ट ने नंबर-1 सेलिंग कार टाटा पंच को पछाड़ दिया है। हालांकि, दोनों कारों की बिक्री में ज्यादा अंतर नहीं है।

अधिक बिकने वाली कार

स्विफ्ट अपने नए अवतार के साथ अपने पुराने फॉर्म में लौटती दिख रही है। बीते महीने मारुति स्विफ्ट 19,393 यूनिट के साथ सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गई, जबकि पंच की बिक्री 18,949 यूनिट्स की रही। हालांकि पंच ने पिछले साल के मुकाबले इस साल मई में 70% ग्रोथ रेट दर्ज कराई।

मारुति सुजुकी निकल गई नेकॅसान से आगे

वहीं, दूसरी तरफ टाटा की दूसरी स्टार परफॉर्मर कार यानी नेक्सॉन की बिक्री 11,457 यूनिट्स की रही।नेक्सॉन इस साल फरवरी में 14,395 यूनिट्स और मार्च में 14,058 यूनिट्स और अप्रैल में 11,168 यूनिट्स बिकी थी। नेक्सॉन को पछाड़ते हुए मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स आगे निकल गई है

मारुति सुजुकी है तीसरी बड़ी कार निर्माता

कंपनी अब भी मारुति सुजुकी और हुंडई के बाद सबसे ज्यादा कार बेचने वाली तीसरी बड़ी कार निर्माता है। मई 2024 में मारुति, हुंडई और टाटा मोटर्स ने क्रमशः 1,44,002 यूनिट्स, 49,151 यूनिट्स और 46,700 यूनिट्स कारें बेची हैं।

जानें इसके खास फीचर्स

न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट को नए अवतार के साथ 6.49 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है। वहीं, इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 9.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। स्विफ्ट में 1.2 लीटर का Z-सीरीज माइल्ड हाइब्रिड इंजन लगाया गया है।

इंजन और ट्रांसमिशन

जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह पहले से ज्यादा फ्यूल एफिसिएंट है। यह इंजन 82hp की पॉवर और 108 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही इसमें CVT ट्रांसमिशन से भी लैस है।

ग्राहकों की सेफ्टी का रखा पूरा ध्यान

नई स्विफ्ट में कंपनी ने ग्राहकों की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा है। इसमें 6 एयरबैग, 3-पॉइंट सीटबेल्ट के साथ सभी सीटों पर सीटबेल्ट रिमाइंडर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल होल्ड असिस्‍ट समेत कई और फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं