HBN News Hindi

Remidies for financial conditon : वैशाख के महीने में करें तुलसी के ये महाउपाय, आर्थिक तंगी और कष्ट रहेंगे कोसो दूर

AstroTips :हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद ही शुभ माना जाता है। कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी (vaisakh ka mahina kab shuru hoga)का वास होता है। ऐसे में अगर आप तुलसी की पूजा करते हैं तो इसका सीधा मतलब लक्ष्मी पूजन से होता है। आज हम आपको वैशाख महीने में कई जाने वाले कुछ ऐसे महाउपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदैव बनी रहेगी। 
 | 
Remidies for financial conditon : वैशाख के महीने में करें तुलसी के ये महाउपाय, आर्थिक तंगी और कष्ट रहेंगे कोसो दूर     

HBN News Hindi (ब्यूरो) : वैशाख का माह शुरू हो गया है। ये माह मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु (Worship of Tulsi in the month of Vaishakh) को सम्रपित होता है। आज हम आपको वैसाख के माह में किए जानें वाले कुछ महाउपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। ये उपाय आपको तुलसी के पौधे के पास करने हैं। आइए जानते हैं कि इन उपायो को किस प्रकार से करना है।

 

 


जानें कब से कब तक है वैशाख का महीना 


सनातन धर्म में साल के सभी 12 महीने बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। प्रत्येक महीना किसी न किसी देवी-देवता (importance of worship of Tulsi in the month of Vaishakh) को समर्पित रहता है। हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने की शुरुआत बीते 21 अप्रैल से हो गई है और इसका समापन 21 मई को होगा।धार्मिक रूप से वैशाख मास का महत्‍व शास्‍त्रों में बहुत ही खास बताया गया है।

 

 

स्कंदपुराण में वैशाख महीने को सभी महीनों में उत्तम बताया गया है। वैशाख के (remedies of Tulsi) बारे में ऐसी मान्‍यता है कि जो व्यक्ति सूर्योदय से पहले स्नान करता है तथा व्रत रखता है, वह भगवान विष्णु की कृपा का पात्र बनता है। इतना ही नहीं अगर वैशाख के महीने में तुलसी की पूजा की जाए और उन्हें कुछ अर्पित की जाए तो इससे घर से तंगहाली दूर होती है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है। 


तुलसी का महत्तव


सनातन धर्म में तुलसी को बेहद शुभ माना गया है।तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है।मान्यता (tulsi ke upay) है कि घर में तुलसी का पौधा होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-शांति का आगमन होता है।वैशाख के महीने में स्नान दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय करने से धन संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है, तंगहाली से भी मुक्ति मिलती है।


इन उपाय को करने से होगी आर्थिक तंगी दूर


⦁ गुरुवार का दिन मां तुलसी को समर्पित होता है, ऐसे में वैशाख महीने के हर गुरुवार को उनकी (tulsi pujan) विशेष पूजा करने से भक्तों को विशेष लाभ मिलता है। गुरुवार को तुलसी की पूजा करते समय एक बर्तन में 7 हल्दी की गांठ, 1 गुड़ का टुकड़ा और 7 चने की दाल डालें और उसे तुलसी के पास रख दें।ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है।


⦁ वैशाख के महीने में जब आप तुलसी में जल चढ़ाएं तो एक कटोरे में जल लेकर उसमें थोड़ी सी (tulsi mata) हल्दी डालें और इसे अर्पित करें।हल्दी और पानी को हाथ में लें और अपनी मनोकामना मन में बोलते हुए तुलसी को अर्पित कर दें।इससे इच्छाओं की पूर्ति जल्द होगी।


⦁ वैशाख महीने के हर गुरुवार को में अगर तुलसी के पास शाम के समय आटे का दीया जलाया जाए (ghar main tulsi kis disha main rakkhy) और उसमें घी की बाती रखी जाए, तो इससे मां तुलसी बहुत प्रसन्न होती है।