HBN News Hindi

Astro-Vastu Tips: खरीद रहे हैं नया घर तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो खड़ी हो जाएगी भारी मुश्किल

Astro-Vastu Tips : हमारे हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है। कहा जाता है कि व्यक्ति को नया घर लेना होता है तो उसे वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना चाहिए। वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से घर में खुशहाली बनी रहती है।आज हम आपको घर खरीदने से पहले अपनाए जाने वाले वास्तु नियमों के बारे में बताने वाले है।  
 
 | 
Astro-Vastu Tips: खरीद रहे हैं नया घर तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो खड़ी हो जाएगी भारी मुश्किल 

HBN News Hindi (ब्यूरो): घर खरीदने से पहले हमे कुछ नियमों  का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको(astro tips ke niyam) ऐसे नियमों के बारे में बताएंगे,  जिनको नजरअंदाज करने पर आपको  काफी समंस्याओ का सामना करना पड़ता है।आइए जानते हैं घर लेने से पहले किन बातों और नियमों का  ध्यान रखना चाहिए।


जानिए कौन सी है वो बातें

 
 मकान खरीदने या किराए पर लेते समय बिल्डिंग की फीचर, लोकेशन, कम्यूनिटी, सुरक्षा और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी ये भी है कि क्या वह मकान या फ्लैट आपके लिए शुभ है? ज्योतिष(home astro tips) और वास्तु शास्त्र के अनुसार,(astro tips) क्या वह आपके पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए सही है? अक्सर लोग इन बातों को या तो जानते नहीं हैं या फिर नजरअंदाज कर देते हैं। परिणामस्वरुप व्यक्तिगत और व्यवसायिक उन्नति रुक जाती है। परिवार में रोग, कष्ट, विवाद और आर्थिक समस्याएं पीछा नहीं छोड़ती हैं। आइए जानते हैं कि मकान खरीदने या किराए पर लेने से किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

 

 ग्रहों की दशा का महत्व 


घर खरीदने या किराए पर लेने से पहले कुंडली में ग्रहों की दशा जरूर देखनी चाहिए। ग्रहों की(astro tips ke niyam)) मुख्य दशा और अंतर्दशा के आधार पर मकान लेने से भाग्योदय में बाधा नहीं आती है। शनि, राहु और केतु की दशा(astro tips) में मकान नहीं लेना चाहिए, अन्यथा आर्थिक परेशानियां बढ़ जाती हैं और घर के सदस्य स्वास्थ्य समस्याओं से त्रस्त रहते हैं।

 

मकान  कब नहीं खरीदना चाहिए 


ज्योतिष शास्त्र में, कुछ खास ग्रह-गोचर और युतियां (कुंडली के किसी भाव यानी घर में एक से अधिक ग्रहों का संयोग) अशुभ मानी जाती हैं, जिनमें मकान ( home vastu tips)खरीदने से बचना चाहिए। जब सूर्य अष्टम भाव में, मंगल, बुध, गुरु और शुक्र छठे या अष्टम भाव में गोचर कर रहा हो, तो मकान नहीं खरीदना चाहिए न ही किराए पर लेना चाहिए। साथ ही जब शनि, राहु और केतु का गोचर छठे या अष्टम भाव में हो, तब भी मकान लेने से बचना चाहिए, अन्यथा दुर्भाग्य पीछा नहीं छोड़ता है।

 घर की दिशा के बारे में जाने


कोई भी मकान खरीदने या किराए( home vastu tips) पर लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उसका रुख और मुख्य प्रवेश द्वार सही दिशा में हो। पूर्व और उत्तर दिशा की रुख वाला घर हमेशा फायदेमंद होता है। दक्षिणमुखी मकान भूल से भी नहीं लेना चाहिए। पश्चिममुखी मकान विशेष परिस्थितियों में ही लेनी चाहिए।

 

ज्योतिष एक्सपर्ट  के अनुसार मुहूर्त 

 

कोई भी शुभ काम करने से पहले शुभ-अशुभ मुहुर्त देख लेना आवश्यक है। अशुभ या गलत मुहुर्त में किए गए काम उन्नति और प्रगति में बाधक होते हैं। धन हानि और मानसिक अशांति बढ़ जाती है। किसी ज्योतिष एक्सपर्ट से मशवरा कर एक शुभ मुहूर्त और सटीक समय चुन सकते हैं।

 

इन बातों पर  बखूबी ध्यान दें


फाइनली घर के वास्तु (vastu tips for buying new flat)को जांच लेना चाहिए। मास्टर लिविंग रूम का उत्तर या उत्तर-पूर्व कोने में होना चाहिए और टॉयलेट घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम दिशा में होना चाहिए आदि अनेक ऐसी बातें जिनका आपको बखूबी ध्यान में रखना चाहिए। इसके लिए आप किसी वास्तु एक्सपर्ट की सहायता ले सकते हैं।

 

इनसे बढती है मानसिक अशांति 


कभी भी मेन रोड पर बना मकान नहीं लेना चाहिए, यह मानसिक अशांति बढ़ाता है। चौराहे और तिराहे पर कभी भूलकर भी मकान नहीं लेना चाहिए। इनमें (astro tips)भयंकर वास्तुदोष होता है।  दलदली या पानी से भरे जगहों वाली मकान लेने से बचना चाहिए, वरना आर्थिक और स्वास्थ्य समस्याएं पीछा नहीं छोड़ती हैं।