HBN News Hindi

FD में मामूली निवेश पर इतनी मिलेगी एकस्ट्रा इनकम, रिटर्न जानकर हो जाओगे हैरान

FD Update: अगर आप भी निवेश करके भारी रिटर्न कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) रेपो रेट स्थिर रहने से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (fixed deposit) के ब्‍याज में जबरदस्त बढोतरी की है आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से खबर में ।
 
 | 
FD में मामूली निवेश पर इतना मिलेगा एकस्ट्रा इनकम, रिटर्न जानकर हो जाओगे हैरान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में सभी लोग निवेश करके मोटी इनकम (big income by investing) कमाने के बारे में सोच रहे हैं। आरबीआई इन लोगों के लिए नया अपडेट लेकर आया है । इस अपडेट के अनुसार मात्र एक लाख रुपये निवेश करके आप मोटी इनकम कमा सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि आरबीआई निवेशकों (rbi investors)के लिए किस तरह का अपडेट लेकर आया है और इसकी क्या-क्या शर्ते हैं।
 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज

 

 इन लोगों को मिलेगा ज्यादा लाभ


पिछले कुछ साल में भारतीय मार्केट तेजी से बढ़ा है, जिस कारण बैंकों में डिपॉजिट भी अच्‍छा हुआ है। वहीं RBI रेपो रेट स्थिर रहने से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के ब्‍याज में भी शानदार उछाल हुई है। वहीं स्पेशल FD के तहत बैंकों ने सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) की रकम को दोगुना से ज्‍यादा किया है। एफडी में सीनियर सिटीजन के लिए ब्‍याज में बढ़ोतरी का एक बड़ा कारण सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम के ब्‍याज में इजाफा भी है। 

 

UP Weather Update : यूपी में आंधी तूफान व बारिश के साथ बरसेगी ओलों की आफत, येलो अलर्ट जारी


 
SBI र‍िसर्च इकोरैप रिपोर्ट का अनुमान है कि देश में सीनियर सिटीजन के पास करीब 7।4 करोड़ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट अकाउंट हैं, जिसमें कुल डिपॉजिट 34 लाख करोड़ रुपये है। यह वित्त वर्ष 2019 में 14 लाख करोड़ रुपये था। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में अनुमानित 41 मिलियन अकाउंट बढ़े हैं। पांच साल की अवधि में अकाउंट की संख्‍या में 81 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 

 
इतना मिलेगा एकस्ट्रा रिटर्न


रिपोर्ट के मुताबिक, फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) अकाउंट में बड़ी बढ़ोतरी होने मे साथ ही डिपॉजिट अमाउंट में भी इजाफा हुआ है। पांच साल में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में जमा रकम 143 फीसदी बढ़ी है। इसका मतलब है कि अगर किसी ने पांच साल के लिए 1 लाख रुपये फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में लगाया होगा तो उसे आज 2.43 लाख रुपये मिलते। यानी पांच साल में सीनियर सिटीजन की रकम दोगुना से भी ज्‍यादा हुई है। 

Redmi ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता फोन, मामूली सी है कीमत


 
इन बैंकों द्वारा ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर 


सीनियर सिटीजन के लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ब्‍याज (Interest on Fixed Deposit)आम जनता की तुलना में 50 बेसिस अंक ज्‍यादा दिया जाता है। वहीं  एसबीआई और एचडीएफसी जैसे बैंकों ने सीनियर सीटिजन को 75 बेसिस अंक ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर किया है। इसके अलावा, SBI ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट जैसी योजनाएं 2222 दिनों की अवधि के साथ 100 आधार अंक  से ज्‍यादा ब्‍याज (interest above basis points)प्रदान करती हैं।

 

Delhi में इन तारीखों पर नहीं छलकेंगे जाम, सरकार का ड्राई डे का ऐलान


 
RBI की सातवीं बैठक


गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की अपनी पहली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में, रेपो दर को 6।5% पर अपरिवर्तित रखा है। यह लगातार सातवीं नीति बैठक है, जहां उसने नीति रेपो दर को अनचेंज रखने का विकल्प चुना है। फरवरी 2023 से दरें बरकरार रखने के बावजूद बैंक ब्याज दरें बढ़ाकर कस्‍टमर्स को डिपॉजिट के लिए लुभा रहे हैं।