HBN News Hindi

savings account पर ले सकते हैं एफडी वाला ब्याज, बस बैंक जाकर कराएं इतना सा काम

Saving Account Tips: हर कोई चाहता है कि उसकी कमाई ज्यादा से ज्यादा हो। इसके लिए वह जितना संभव होता है उतना निवेश भी करते हैं। ज्‍यादातर लोग सेविंग्‍स अकाउंट में ये सोचकर निवेश करते हैं कि अचानक से आया खर्च इस बचत से पूरा(Bank savings account services)किया जा सकता है। अगर आपका भी किसी भी बैंक में सेविंग्स अकाउंट है या आप खुलवाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको इस खबर में एक सुविधा के बारे में बताएंगे जिससे आपके निवेश में आपको एफडी जितना ब्याज मिलेगा। आइए जानते हैं इस फैसिलिटी के बारे में विस्तार से।
 
 | 
savings account पर ले सकते हैं एफडी वाला ब्याज, बस बैंक जाकर कराएं इतना सा काम 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बैंक में हम सभी अपना सेविंग्‍स अकाउंट ओपन करवाते हैं। जैसा कि आप जानते ही हैं कि सेविंग्स अकाउंट में पैसों पर समय-समय पर (Bank savings account ) ब्‍याज भी मिलता है, लेकिन ये ब्‍याज बहुत ज्‍यादा (Saving Account today news)नहीं होता। हम आपको बता दें कि अगर आप अपने सेविंग्‍स अकाउंट में एक फैसिलिटी को जुड़वा लें तो आपको अपने पैसों पर एफडी वाला इंटरेस्‍ट मिलने लगेगा। आइए जानते हैं कैसे।

 


इस सुविधा को करें यूज


अगर सेविंग अकाउंट की बात करें तो इसमें निवेश (Saving account pr milega fd jitna byaj)स्कीम से ज्यादा ब्याज नहीं मिलता। अगर आप सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज पाना चाहते हैं तो ऑटो स्वीप सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

इस फैसिलिटी के लिए बैंक में दें रिक्वेस्ट 


आज हम आपको बैंक की ऑटो स्वीप सुविधा के बारे में बताएंगे। इस सुविधा में आपको सेविंग अकाउंट पर FD जैसा ब्याज मिलता है। इस सुविधा को शुरू करने के लिए आपको बैंक में जाकर रिक्वेस्ट देनी होगी।

 

तय रकम से ज्यादा रकम होगी ट्रांसफर 


स्वीप सुविधा में बैंक ग्राहक के सेविंग अकाउंट पर एक तय (Bussiness news update)रकम से ज्यादा रकम को स्वीप इन डिपॉजिट में ट्रांसफर कर देता है। इसे ऐसे समझें कि अगर आपने ऑटो स्वीप के लिए 10,000 रुपये की लिमिट तय की है तो जैसे ही आपके अकाउंट में 10,000 रुपये से ज्यादा रकम आएगी तो वो अपने आप स्वीप इन डिपॉजिट में ट्रांसफर हो जाएगी।

 

 

जानें इस डिपॉजिट की अवधि 


हर बैंक में स्वीप इन डिपॉजिट की अवधि अलग-अलग होती है। कई बैंकों(savings acount par kaise paye fd jitana byaaj) में इस डिपॉजिट की अवधि 5 साल है, जबकि कई बैंकों में यह अवधि सिर्फ 1 साल है। इस सुविधा में सभी बैंकों की ब्याज दर अलग-अलग है और यहां तक कि इस सुविधा का नाम भी अलग-अलग है।

 

जानिए इस सुविधा का नाम 


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में ऑटो स्वीप(Saving Account Tips) सुविधा का नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग्स प्लस अकाउंट है। इसमें लिमिट से 100 रुपये के गुणकों में स्वीप-इन डिपॉजिट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

HDFC बैंक में इस सुविधा का नाम स्वीप-इन फिक्स्ड डिपॉजिट है।
ICICI बैंक में इस सुविधा का नाम फ्लेक्सी डिपॉजिट है

 

 

 

इस सुविधा के लिए पात्रता दर


ऑटो-स्वीप सुविधा का लाभ सभी बैंक ग्राहकों को(savings account updates )नहीं मिलता है। इस सुविधा के लिए सभी बैंकों के अलग-अलग मापदंड हैं। इसके अलावा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को कम से कम 25,000 रुपये की FD खोलनी होगी।