HBN News Hindi

Post Office की इस स्कीम में मामूली निवेश करके कमा सकते हैं ताबड़तोड रिटर्न

Post Office Scheme : अगर आप भी निवेश करके लाखों का रिटर्न (returns worth lakhs)कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आज के समय में हर कोई निवेश करके अधिक से अधिक लाभ कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आप पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में मामूली निवेश करके आप भी धाकड़ रिटर्न कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में डिटेल से खबर में।
 
 | 
Post Office की इस स्कीम में मामूली निवेश करके कमा सकते हैं ताबड़तोड रिटर्न

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई जल्द से जल्द मोटा इनकम कमाने के बारे में सोचते हैं लेकिन शेयर बाजार (Share Market) में रिस्क होने के कारण लोग इसमें निवेश नहीं कर पाते हैं आपको बता दें पोस्ट ऑफिस (post office)की इस स्कीम में आप बिना रिस्क के निवेश करके मोटा इनकम अर्न कर सकते हैं आइए जानते हैं इस स्कीम में मिलने वाले रिटर्न के बारे में खबर में ।
 

 Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा

 

पोस्ट ऑफिस की स्कीम


कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचाने की कोशिश करता है और उसे ऐसी जगह पर निवेश करना चाहता है, जिससे बुढ़ापे में उसे वित्तीय संकट (Financial Crisis)से नहीं जूझना पड़े। आज बाजार में कई तरह के रिटायरमेंट प्लान मौजूद है, लेकिन इनमें सरकार की APY यानी अटल पेंशन योजना खासी लोकप्रिय है।
 

इतने साल बाद मिलेगा पेंशन


अगर आपके पास सरकारी नौकरी नहीं है फिर भी आपको 60 साल के बाद पेंशन चाहिए तो पोस्ट ऑफिस की अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

योजना की डिटेल


अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत, 60 साल की उम्र में 1 हजार से 5 हजार प्रति माह रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दिया जाता है। भारत का कोई भी नागरिक एपीवाई योजना में शामिल हो सकता हैं।

 

इस उम्र के लोग कर सकते हैं निवेश 


ग्राहक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही उसका एक बचत बैंक खाता डाकघर (bank account post office) में होना चाहिए। भावी आवेदक एपीवाई अकाउंट में समय-समय पर अपडेट की प्राप्ति की सुविधा के लिए पंजीकरण के दौरान बैंक को आधार और मोबाइल नंबर उपलब्ध करा सकता है। हालांकि, आधार कार्ड नामांकन के लिए अनिवार्य नहीं है।

 

Aaj Ka Rashifal, 15 अप्रैल : आज इन राशि वालों की होगी मौज और इन पर बढ़ सकता है खर्चों का बोझ


 

इतना मिलेगा पेंशन


केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को पूर्व प्रधानमंत्री नाम पर ‘अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)’ की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए की पेंशन मिलती है। ऐसे में इस योजना के जरिए आप अपने बुढ़ापे को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं। हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं, ताकि आप भी इसमें निवेश करके अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकें।
 

इन चीजों का होना जरूरी


हल्द्वानी पोस्टमास्टर (Haldwani Postmaster) गौरव जोशी ने बताया इसके तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है। इस स्कीम में उसे कम से कम 20 साल निवेश करना होगा। स्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

Chanakya Niti : ऐसे लड़के को देखकर कंट्रोल खो बैठती है शादीशुदा महिला, तड़प उठती है इस काम के लिए

इतना करना होगा निवेश


हल्द्वानी पोस्टमास्टर (Haldwani Postmaster) गौरव जोशी ने बताया अमाउंट कितना कटेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन चाहते हैं। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा। वहीं, यदि कोई सब्स्क्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1,454 रुपए प्रतिमाह तक का कॉन्ट्रीब्यूशन करना होगा। सब्स्क्राइबर जितना ज्यादा कॉन्ट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट (retirement) के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। इसमें आप सेक्शन 80सी के तहत 1।5 लाख रुपए तक टैक्स बेनीफिट क्लेम कर सकेंगे