HBN News Hindi

LIC के साथ काम करके कमा सकते हैं लाखों की इनकम, जानें पूरी अपडेट

LIC Update: अगर आप भी दसवीं या बारवीं पास (10th or 12th pass)होकर भी बेरोजगार हैं ओर काम की तलास कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी साबित हो सकती हैं । जी हां LIC आपके लिए शानदार बिजनेस का मौका लेकर आ गई जिसमें आप कुछ घंटे काम करके आसानी से मोटी इनकम अर्न कर सकते है आइए जानते हैं इस खबर के बारे में डिटेल से।
 | 
LIC के साथ काम करके कमा सकते हैं लाखों का इनकम, जानें पूरी अपडेट 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास निवेश (Investment) करने के लिए कोई बेकप नहीं हैं तो आपको बता दें कि LIC आपके लिए एक शानदार अवसर लेकर आ गई है। अब आप बिना कोई निवेश के LIC के साथ काम करके आसानी से मोटी इनकम अर्न कर सकते हैं आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।

 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

इस तरह कर सकते हैं LIC के साथ काम


देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है। अगर आप 10वीं पास हैं और अभी से पार्ट टाइम (part time) शुरू करके अपनी अर्निंग बढ़ाना चाहते हैं तो एलआईसी के साथ जुड़कर पैसा कमाने का मौका है। एलआईसी एजेंट (LIC Agent) आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। सबसे खास बात है इसमें किसी भी तरह के फिक्स्ड टाइमिंग (fixed timing) की जरूरत नहीं है।

 

जानें कितनी होनी चाहिए क्वालिफिकेशन


आप घर बैठे अपने क्लाइंट से संपर्क यह काम कर सकते हैं। एलआईसी ने शैक्षिक योग्यता (lic educational qualification) को 12वीं क्लास से घटाकर 10वीं कर दिया है। ऐसे में अब ज्यादा से ज्यादा युवाओं के पास मौका है कि वो LIC के साथ जुड़ सकें। आइए जानते है क्या है इससे जुड़ने का तरीका और कैसे होगी कमाई।

 

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

 

इतना टाइम करना होगा काम

 


LIC के साथ जुड़ने का सबसे बेहतरीन फायदा यह है कि इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम काम किया जा सकता है। इसमें कमाई की कोई लिमिट भी नहीं है। एलआईसी के साथ बिजनेस (business with lic) की खासियत यह है कि आप जितना ज्यादा आप काम करेंगे, उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा, यानी इस बिजनेस में कमाई अनलिमिटेड है। एलआईसी की पॉलिसी पर कमीशन पॉलिसी के मुताबिक तय होता है।


 
इतनी हो सकती है मंथली इनकम


दिल्ली की गीता कंडारी एलआईसी (Geeta Kandari LIC of Delhi) के साथ कई सालों से जुड़ी है। और दिन में केवल 4 से 5 घंटे काम करके वो महीने का 70 से 75 हजार रुपए कमा रही है। गाती कंडारी ने टीवी9 हिन्दी को बताया कि एलआईसी के साथ काम करके आप अपनी मनचाही इनकम फिक्स कर सकते है।

 

OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग

 

इन पॉलिसी से होगी इनकम


वहीं सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आप काम के घंटे भी खुद ही तय कर सकते हैं। कंडारी बताती हैं कि एलआईसी के साथ आप जितने पुराने होते जाते हैं आपकी कमाई उतनी ही बढ़ती जाती है। एक समय के बाद आपके इनकम का सबसे बड़ा हिस्सा पुरानी पॉलिसी (old policy) हो जाती है। रिन्युअल पॉलिसीज से आपकी इनकम और बेहतर होती जाती है।

 
 

जानें कितने लोग जुड़े LIC से 


कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक अगर ग्राहक 20 साल की पॉलिसी लेता है और हर साल 10 हजार रुपए प्रीमियम जमा कराता है तो 20 साल बाद एंडोमेंट पॉलिसी में एंजेट (Agent in endowment policy) को 1।35 लाख और मनीबैक पॉलिसी में 1।43 लाख रुपए मिलते हैं।यह तो सिर्फ एक ग्राहक से कमाई है। एजेंट जितनी ज्यादा पॉलिसी करवाता है, उसकी कमाई भी उसी हिसाब से बढ़ती जाती है।

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 

इतना मिलेगा कमीशन


एलआईसी अपने एजेंट्स को पॉलिसी (LIC policy to its agents) की किस्त का 25 फीसदी तक कमीशन के रूप में देती है। यह पॉलिसी की पहली किस्त (पहले साल के प्रीमियम) पर ही लागू होता है, इसके बाद कमीशन घटता जाता है। पॉलिसीधारक जितनी बार भी किस्त जमा कराएगा, एजेंट को उतनी बार कमीशन मिलेगी। एंजेट को एक तरह से केवल एक बार ही पॉलिसी करनी है। उसके बार हर इंस्टॉलमेंट पर उसकी कमीशन तय होती है।

 

जानिए एलआईसी एजेंट बनने के प्रोसेस

 

LIC एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 10th पास होनी चाहिए और आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए। पहले एजेंट बनने के लिए 12वीं पास होना जरूरी था। अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें। ब्रांच मैनेजर एक इंटरव्यू लेंगे और अगर वे आप को ठीक समझते हैं तो आप को ट्रेनिंग के लिए विभाग/एजेंसी ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाएगा। ट्रेनिंग 25 घंटे की होती है।
 

Loan News : अब लोन देने से पहले यह करने जा रहे बैंक, जानिये RBI का खास अपडेट

इन परीक्षाओं पर उतरना होगा खरा


इसमें लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के सभी पहलू को शामिल किया जाता है। ट्रेनिंग के सफलतापूर्वक पूरी होने पर भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की ओर से आयोजित किए जाने वाले प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट को पास करना जरूरी है। परीक्षा में पास होने वालों को इंश्योरेंस एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर और आइडेंटिटी कार्ड जारी किया जाता है। ब्रांच की ओर से आपको एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाता है। इस दौरान आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होंगे।

इन दस्तावेजों का होना जरूरी


6 पासपोर्ट साइज फोटो। 10वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी। एड्रेस प्रूफ- वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की कॉपी।

इनके द्वारा तय किया जाता है कमीशन


एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक एंडोमेंट और मनीबैक पॉलिसी (Endowment and Moneyback Policy)के तहत अलग-अलग तरह से कमीशन मिलता है। दोनों ही पॉलिसी में कमीशन की दरें अलग होती हैं। एंडोमेंट पॉलिसी पर किस्त के कुल भाग का 35 फीसदी तक और मनीबैक में किस्त के कुल भाग का 25 फीसदी तक कमीशन मिलती है। इसके बाद कमीशन घटनी शुरू हो जाती है। एजेंट का कमीशन एलआईसी पॉलिसी के मुताबिक तय करती है। एंडोमेंट पॉलिसी पर एंजेट को पहली कमीशन किस्त के 25 फीसदी तक मिलती है।

UP Weather Forecast : यूपी में आंधी और बारिश मचाएगी कहर, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

इसके अलावा कमीशन का 40 फीसदी अतिरिक्त एजेंट को मिलता है।अगर किसी एजेंट के बनाए किसी क्लाइंट ने पॉलिसी की पहली किस्त 10 हजार रुपए जमा की है, तो एंजेंट को 2500 रुपए कमीशन के तौर पर मिलेंगे। इसके अलावा 1000 रुपए कमीशन का 40 फीसदी हिस्सा है। इस तरह एजेंट को पहली किस्त पर करीब (close on first installment) 3500 रुपए कमीशन मिलेगी। जितनी लंबी पॉलिसी होगी, उतनी ज्यादा एजेंट की कमाई होगी।