HBN News Hindi

Post Office के इस बिजनेस में मामूली निवेश करके कमा सकते हैं करोड़ो की इनकम, इस तरह से ले सकते हैं फ्रेंचाइजी

Post Office : अगर आप भी अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस आपके लिए बिजनेस करने के लिए दमदार ऑफर लेकर आ चुकी है । जिसमें आप मात्र 10000 के निवेश करके आसानी से महीनें के लाखों रुपये कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में डिटेल से खबर में ।
 | 
Post Office के इस बिजनेस में  मामूली निवेश करके कमा सकते हैं करोड़ो की इनकम, इस तरह से ले सकते हैं फ्रेंचाइजी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई नौकरी करने के बजाए अपना काम करना ज्यादा पसंद करता हैं अगर आप भी अपना काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पूंजी (more capital) नही है तो आपको बता दें कि अब आप पोस्ट ऑफिस के साथ मात्र थोड़े निवेश से भारी इनकम (huge income from little investment)अर्न कर सकते हैं आइए जानते हैं इस बिजनेस को शुरू करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।
 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

इतने की हो सकती है इनकम


 भारतीय डाक (Indian Post) पूरे देश में डाक सुविधाओं के लिए सार्वभौम सेवा का दायित्व निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है, जिसमें 1.55 लाख से अधिक डाकघर हैं। इनमें से 89% डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और फिर भी डाकघरों की मांग बनी हुई है। ग्राहकों की ओर से अधिक डाकघर खोलने की मांग लगातार (Constant demand to open post office) की जा रही है और विशेष रूप से नव विकासशील शहरों में मांग ज्यादा है। इस मांग को पूरा करने के उद्देश्य से डाकघर फ्रेंचाइजी आउटलेट स्थापित करने के लिए 1 फरवरी 2024 से एक नई फ्रेंचाइजी योजना शुरू की जा रही है।

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश


इस तरह ले सकते हैं फ्रेंचाइजी 


अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट, नॉन-सीओडी (Documents and Parcels), अंतर्देशीय पंजीकृत पत्र, ई-मनी ऑर्डर की बुकिंग
 

डाक टिकटों एवं स्टेशनरी की बिक्री


राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित रिटेल सेवाएं।
डाक जीवन बीमा उत्पादों के लिए प्रत्यक्ष एजेंट के रूप में कार्य करना और प्रीमियम के संग्रह सहित संबंधित बिक्री पश्चात सेवा प्रदान करना ।

PMSBY : इस स्कीम से मामूली निवेश करके कमा सकते हैं लाखों का रिटर्न, इतने लोग उठा चुके इस स्कीम का लाभ

 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन


फ्रेंचाइजी के लिए आवेदकों को एक निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करना होगा। 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के साथ-साथ संस्थान/संगठन/अन्य संस्थाएं जैसे कॉर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनरी की दुकानें, छोटे दुकानदार (Shops, panwalas, vendors, stationery shops, small shopkeepers) इत्यादि भी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। हालांकि, उत्पादों का प्रबंधन और विपणन करने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों का चयन करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कोई ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। व्यक्ति/संगठन भारतीय डाक के साथ समझौता करेगा।

 

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट लागू, अब मिलेंगे इस भाव

 

इतने का करना होगा निवेश


किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण। स्थानीय भाषा और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान रखने वाले ऐसे व्यक्ति द्वारा फ्रेंचाइजी बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है जो कंप्यूटर साक्षर हो, जिसे स्मार्ट फोन का कार्यसाधक ज्ञान हो, जिसके पास वैध पैन-नंबर हो। आवेदक को डाकघर में सुरक्षा राशि के रूप में रुपये 10,000/- मात्र जमा करने होंगे।

 

Loan News : अब लोन देने से पहले यह करने जा रहे बैंक, जानिये RBI का खास अपडेट

 

आइए जानते हैं कितना मिलेगा कमीशन


फ्रेंचाइजी इस प्रकार कमीशन अर्जित (commission earned) करेंगी। प्रत्येक पंजीकृत पत्र के लिए रुपये 3।00, रु। 200/- से अधिक मूल्य के प्रत्येक मनीऑर्डर के लिए रुपये 5।00 और डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री पर 5% का कमीशन। बुक की गई स्पीड पोस्ट डाकवस्तुओं के लिए कमीशन दर बहुत आकर्षक है और फ्रेंचाइजी को उसके द्वारा किए गए मासिक व्यवसाय का 7% से 25% तक लाभ मिलेगा।