HBN News Hindi

Credit Card का ऐसे करें यूज, धड़ाधड़ मिलते रहेंगे कैशबेक

Credit Card Users : आज के समय में हर किसी के पास कम से कम एक सेविंग या कंरट अकाउंट जरुर होता है। जिससे वह बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाता है। इसमें से एक क्रेडिट कार्ड भी है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की होने वाली है। आइए जानते हैं क्रेडिट का इस्तेमाल करते ध्यान में रखने वाली जरुरी बातों के बारे में डिटेल से।

 | 
Credit Card का ऐसे करें यूज, धड़ाधड़ मिलते रहेंगे कैशबेक

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक क्रेडिट कार्ड यूजर्स हैं तो ये खबर आपके लिए है। जी हां हम इस खबर में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानने वाले हैं जो आपको Credit Card यूज करते समय खबर में बताई जाने वाली तकनीकों को प्रयोग करके आप भारी डिस्काउंट (Credit Card Use krne ke fayde) प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आप किसी भी चीज को खरीदने में अपने आप को असमर्थ न (Credit Card news) महशुस करें। आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से।

Credit Card यूज करते समय ध्यान रखें ये बातें


पिछले कुछ समय से क्रेडिट कार्ड काफी (Credit Card Latest News)  लोकप्रिय हुआ है। इसका कारण है कि क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीददारी करने पर कई तरह के ऑफर्स और डिस्‍काउंट  (Credit Card Offers) मिलते हैं। साथ ही कैशबैक भी मिलता है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड यूजर्स क्रेडिट कार्ड से खरीददारी का कोई मौका नहीं छोड़ते और ज्‍यादा से ज्‍यादा कैशबैक का फायदा लेना चाहते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक का ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा लेना चाहते हैं तो यहां जानिए कुछ काम की बातें-


इन भुगतान पर चल रहा है सबसे ज्यादा ऑफर्स


आजकल कई तरह के क्रेडिट कार्ड मौजूद हैं। कुछ खाने के ऑर्डर पर कैशबैक (Credit Card  Cashback) देते हैं, कुछ मूवी पर। ऐसे में आपको देखना होगा कि आपका सबसे ज्‍यादा खर्च कहां होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप ट्रैवलिंग पर ज्यादा खर्च करते हैं तो ऐसे कार्ड का चयन करें जो ट्रैवलिंग पर सबसे ज्यादा ऑफर और कैशबैक देता हो।

ज्‍यादा कैशबैक लेने के फायदे


फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के ऑफर्स आते हैं। इस मौके पर क्रेडिट कार्ड कंपनी कई तरह के रिवॉर्ड, कैशबैक वगैरह ऑफर करती है। आपको इन ऑफर्स का फायदा उठाना चाहिए। ऐसे मौकों पर आप ज्‍यादा से ज्‍यादा कैशबैक और अन्‍य ऑफर्स का फायदा ले सकते हैं।

मानदंडों को पूरा करें


कैशबैक का फायदा (benefit of cashback) लेने के लिए आपको कैशबैक के मानदंडों को पूरा करना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कैशबैक का लाभ नहीं मिलता है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड की लिमिट (credit card limit) को क्रॉस न करें। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लिमिट तक करते हैं तो आपको ज्यादा कैशबैक ऑफर मिल सकता है।
 

क्रेडिट कार्ड कंपनियां देती है ये ऑफर्स


जब भी आप कार्ड का इस्तेमाल करें तो ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड कंपनियां (credit card companies) एक ही तरह का ऑफर हर खरीददारी पर नहीं देती। मान लें, कुछ कार्ड किराने के सामान पर 5% कैशबैक की पेशकश कर सकते हैं लेकिन ईंधन या भोजन पर केवल 1%। ऐसी सिचुएशन में अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इन श्रेणियों के अनुसार अपनी खरीदारी की योजना बनाएं।