HBN News Hindi

UP News : योगी सरकार ने दी खुशखबरी, अब इन लोगों को मिलेगा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

UP News : यूपी सरकार के इस योजना के तहत अब इन युवाओं को दिया जाएगा कम ब्याज दर पर लोन (Loan at low interest rate)। जो कि 25 लाख रुपये तक का लोन दे सकती है आइए जानते हैं कौन से बिजनेस के स्टार्टटप के लिए दिया जाएगा लोन । इस योजना का लक्ष्य पढ़े-लिखे लोगों को आर्थिक सहायता देना है। लोन लेने के लिए होना चाहिए ये इलिजिब्लिटी ।
 
 | 
UP News : योगी सरकार ने दी खुशखबरी, अब इन लोगों को मिलेगा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरों) : आज के समय में यूपी को विकास के मार्ग (Paths of development for UP) पर लाने के लिए एक के बाद एक शानदार योजनाएं लागु की जा रही है उनमें से एक योजना के तहत यूपी सरकार ने बेरोजगार युवाओं को 25 लाख का लोन सस्ते ब्याज पर देने का फैसला किया गया ।अगर आप भी एक बेरोजगार युवा (unemployed youth) हैं तो आपको बता दें कि अब इस योजना के तहत आप आसानी से लोन ले सकते हैं आइए जानते हैं आखिर कितना होगा ब्याज दर।

Redmi ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता फोन, मामूली सी है कीमत

 

इस राज्य में मिलेगी ये सुविधा


उत्‍तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए योगी सरकार (yogi government) ने कई योजनाएं शुरू की हैं। इनमें से एक है युवा स्‍वरोजगार योजना। इसके तहत सरकार युवाओं को अपना स्‍टार्टटप या फिर बिजनेस शुरू करने के लिए कम ब्‍याज दर पर 25 लाख रुपये तक का लोन देती है। इस योजना का उद्देश्‍य पढ़े लिखे बेरोजगारों को आर्थिक रूप से मजबूत  (economically strong unemployed)बनाना है। आइए आपको बताते हैं कि युवा कैसे इस कल्‍याणकारी योजना का फायदा उठाकर अपना जीवन संवार सकते हैं।

 

क्या 10 साल के बाद अब आएगा कर्मचारियों का 8th Pay Commission, जाने ताजा अपडेट

इतनी होनी चाहिए उम्र


इस योजना की शुरुआत 24 अप्रैल, 2018 में योगी सरकार के पहले कार्यकाल में की गई थी। इस योजना के लिए 18 से 40 साल के तक के युवा ही पात्र हैं। उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश का स्‍थायी निवासी होना जरूरी है। आवेदनकर्ता के पास बैंक खाता होना जरूरी है जो कि उनके आधार कार्ड से लिंक (Link to Aadhar Card) होना चाहिए। इसके अलावा व‍ह किसी बैंक से डिफाल्‍टर नहीं होना चाहिए।
 

इतना होगा ब्याज दर
 
इस योजना के तहत युवाओं को दो सेक्‍टर उद्योग और सेवा क्षेत्र में लोन दिया जाता है। सरकार उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख रुपये और सर्विस क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये लोन देती है। इस लोन पर सरकार 25 प्रतिशत सब्सिडी भी देती है। इसके तहत उद्योग क्षेत्र में 6.25 लाख और सेवा क्षेत्र में 2.5 लाख की मार्जिन मनी मिलती है।

Flipkart पर बाइक खरीदने वालों की हुई मौज, मामूली कीमत में धाकड़ फीचर्स व 70 की माइलेज वाले मोटरसाइकिल


मात्र इन दस्तावेजो पर मिलेगा लोन


इस योजना का लाभ (benefit of the scheme) लेने के लिए युवाओं के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, 10वीं पास की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और बैंक के अकाउंट की डिटेल होनी जरूरी है।

Adani Group ने की अंबुजा सीमेंट कंपनी में 66 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी, शेयर पर पड़ा यह असर


ये होगा आवेदन करने का प्रोसेस


आवेदकों को यूपी उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद खुली विंडो में नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प (New user registration options) को चुनना होगा1 पंजीकरण फॉर्म खुलने के बाद इसे भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। फिर आवेदकों को उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन (Login to official website) करना होगा। इसके बाद आवेदन संख्या दर्ज करनी होगी। आवेदन स्थिति से संबंधित जानकारी देने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।