HBN News Hindi

Tourist Places : भरी जवानी में देख लें ये खुबसूरत जगह, वर्ना बुढ़ापे में पड़ जाएगा पछताना

Tourist Places Update : अगर आप भी घूमने के शौकिन हैं तो आपको बता दें कि देश में ऐसे कही जगह हैं जिसकी खूबसूरती आपको मोहित कर सकती है । जहां कम उम्र में घूमने का मजा ही अलग है। आइए जानते हैं इन बेहतरीन जगहो के बारे में खबर के माध्यम से।
 | 
Tourist Places : भरी जवानी में देख लें ये खुबसूरत जगह, वर्ना बुढ़ापे में पड़ जाएगा पछताना

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय हर कोई बाहरी शहरों में घूमना अधिक पसंद करते हैं तो आप भी इन जगहों पर जानकर जन्नत की फीलिंग ले सकते है। जी हां यहां का नेचर आपके सभी दुखों को भूलाकर आपके मन को तरोताजा कर देती है । आज हम इस जगह में 5 ऐसे ही Tourist Places के बारे में जानने वाले हैं आइए जानत हैं इस खबर में डिटेल से।

Aaj Ka Rashifal, 14 अप्रैल : आज इन राशि वालों को होगा खूब लाभ और इन्हें लेनदेन में आ सकती है परेशानी

इतने जगहों की कर सकते हैं यात्रा


जब भी आप किसी नई जगहों को देखकर अपने काम पर लौटते हैं, तो आप भीतर से ऊर्जावान महसूस करते हैं और नई रचनात्मकता के साथ वापस आते हैं। यात्रा करने से आप कई तरह का नॉलेज इकट्ठा करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध (enrich life) बनाते हैं। यहां हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको बुढ़ापे से पहले जाना चाहिए, नहीं तो आपको लगेगा कि आपने अपने जीवन में कुछ मिस कर दिया है।
ये सभी जगह भारत में ही मौजूद हैं और अपनी खूबसूरती की वजह (reason for beauty) से यहां देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने से पर्यटक आते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में - 


गोवा Tourist Places 


गोवा ऐसी जगह है जहां हर कोई Travel करना चाहता है। यहां जाकर हर कोई मस्ती करना चाहता है। गोवा का नाम आते ही समुद्र तट और नाइटलाइफ की कल्पना पर्यटकों के मन में आ जाती है।


वैसे भी गोवा युवाओं के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थल में से एक है। यहां घूमने और आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है। यही कारण है कि हर युवा को अपनी युवावस्था (youth in their youth) में एक बार गोवा जरूर जाना चाहिए।

Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!

लद्दाख Tourist Places 

लद्दाख की सुंदरता के बारे में क्या कहना? यह जगह आपका दिल जीत लेगी। लद्दाख में आप दूर-दराज के मैदानों, पहाड़ों, झीलों और प्रकृति के अद्भुत नजारों से परिचित हो सकते हैं। लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट हैं। पर्यटक यहां की पैंगोंग झील (Pangong Lake) देख सकते हैं और लेह पैलेस जा सकते हैं। हर किसी को जवानी में एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहिए। यहां आप तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बहुत करीब से देख सकते हैं और आप यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं।
 

शिमला Tourist Places 

शिमला दुनिया का मशहूर हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन (hill station) को देखने के लिए देश विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां की खूबसूरती पर्यटकों का दिल जीत लेती है। पर्यटक शिमला में कई प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा करते हैं और खरीदारी का आनंद लेते हैं।


पर्यटक यहां संग्रहालयों, थिएटरों और औपनिवेशिक लॉज (Colonial Lodge) से लेकर चर्चों तक कई जगहों पर घूम सकते हैं। पर्यटक यहां द रिज की यात्रा कर सकते हैं। यह यहां का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इसके अलावा माल रोड भी जा सकते हैं।


पर्यटक शिमला के जाखू हिल स्टेशन पर सकते हैं। जाखू हिल शिमला का सबसे ऊँचा स्थान है। यह स्थान समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।


 

नैनीताल Tourist Places 

नैनीताल में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। यह हिल स्टेशन पूरी दुनिया में मशहूर है। गर्मियों में यहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। यहां पर्यटक बोटिंग (tourist boating) का मजा ले सकते हैं और चिड़ियाघर देख सकते हैं। आप नैनीताल की ठंडी सड़क का चक्कर लगा सकते हैं। पंगोट जो नैनीताल से 13 किमी ऊपर है वहां जा सकते है।

CIBIL Score इन कारणों से हो जाता है खराब, बैंक कर देता है लोन रिजेक्ट


माउंट आबू Tourist Places 

माउंट आबू हिल स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिले में हैं। यह हिल स्टेशन अरावली की पहाड़ियों (hill station aravalli hills)से घिरा हुआ है, जहां हर तरफ हरियाली है। यहां आप झील में वोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।
इस हिल स्टेशन को राजस्थान का मसूरी कहा जाता है। माउंट आबू जमीन से करीब 1220 मीटर की ऊंचाई पर है। जो अपने शानदार इतिहास, प्राचीन पुरातात्विक स्थलों और अद्भुत मौसम के कारण लोकप्रिय है।