HBN News Hindi

Small Cap Mutual Fund में निवेश करने वालों की बल्ले-बल्ले, थोड़े से समय में हो गए मालामाल

Mutual Fund : पिछले कुछ समय से मयूचुअल फंड लोगों के लिए निवेश का शानदार विकल्प बना हुआ है। इसके Small Cap Mutual Fund में निवेश करके कई निवेशकों ने थोड़े से समय में मोटी कमाई भी की है। एक साल में 80 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न लेकर मालामाल हो गए हैं। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से इस खबर में।
 
 | 
Small Cap Mutual Fund में निवेश करने वालों की बल्ले-बल्ले, थोड़े से समय में हो गए मालामाल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आय, बचत व निवेश आज के समय में बहुत जरूरी हैं। खुदरा निवेशकों की भागीदारी में उछाल (Surge in participation of retail investors) तथा बाजार में तेजी से मार्च 2024 के अंत में स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड (Small-Cap Mutual Fund)श्रेणी की संपत्ति 2.43 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ गई। यह सालाना अधार पर 83 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्शाता है। संपत्ति में वृद्धि को निवेशकों की संख्या में वृद्धि ने बल दिया। मार्च 2024 में फोलियो की संख्या 1.9 करोड़ तक पहुंच गई, जो एक साल पहले 1.09 करोड़ थी। इसमें 81 लाख इज़ाफा हुआ। यह स्मॉल-कैप फंड के प्रति निवेशकों के रुझान को दर्शाता है। 

 

Best Mileage cars : ये गाड़ियां हैं माइलेज की बाप, एक बार टैंक फुल कराने के बाद इतने किलोमीटर तक नो टेंशन


स्मॉलकैप फंड्स की ओर आकर्षित हो रहे लोग


फायर्स में उपाध्यक्ष (अनुसंधान) गोपाल कवलिरेड्डी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था का वृद्धि पथ लोगों की बढ़ी हुई रुचि को आकर्षित कर रहा है। इससे कई गैर-सूचीबद्ध स्मॉल-कैप कंपनियां (Unlisted Small-Cap Companies)पूंजी बाजार से समर्थन मांग रही हैं। यह प्रवृत्ति दीर्घकालिक विकास संभावनाओं पर नजर रखने वाले निवेशकों को आशाजनक अवसर प्रदान करती हैं। 

 

AC Buying Tips : बड़े हॉल के लिए खरीदना चाहते हैं AC तो जान लें ये खास टिप्स, सारी कंफ्यूजन हो जाएगी दूर


उन्होंने कहा कि हालांकि आम चुनाव, मानसून पूर्वानुमान, आर्थिक गतिविधि, मुद्रास्फीति, जीडीपी अनुमान और वित्त वर्ष 2024-25 की आय वृद्धि जैसे कारक स्मॉल-कैप कंपनी के मूल्यांकन को प्रभावित कर सकते हैं और इस खंड में अस्थिरता ला सकते हैं।

 

Aaj Ka Rashifal, 17 अप्रैल : आज राम नवमी के दिन कई राशि वालों को मिलेगी खुशी तो कुछ को हो सकती है परेशानी

 

इतने करोड़ का हुआ निवेश


वित्त वर्ष 2023-24 में स्मॉल-कैप फंड (small-cap fund) में 40,188 करोड़ रुपये का प्रवाह देखा गया, जो पिछले वित्त वर्ष में दर्ज 22,103 करोड़ रुपये से कहीं अधिक है। हालांकि मार्च के महीने में स्मॉल-कैप फंड में दो साल में पहली बार 94 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली भी देखी गई।

AC Buying Tips : बड़े हॉल के लिए खरीदना चाहते हैं AC तो जान लें ये खास टिप्स, सारी कंफ्यूजन हो जाएगी दूर

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Association of Mutual Funds in India) के आंकड़ों के अनुसार, स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड की प्रबंधन अधीन परिसंपत्तियां (एयूएम) मार्च 2023 के अंत में 2.43 लाख करोड़ रुपये और मार्च 2022 में 1.33 लाख करोड़ रुपये थी।