HBN News Hindi

400 दिन की इस स्पेशल FD Scheme पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न, ब्याज दर जानकर रह जाओगे हैरान

FD Scheme : आज के समय में हर वह व्यक्ति जिसके पास नियमित आय का कोई साधन  है वह यही चाहेगा कि अपनी कमाई का कुछ भाग भविष्य के लिए बचा के रख ले ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सके। आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में ।
 | 
400 दिन की इस स्पेशल FD Scheme पर मिलेगा धाकड़ रिटर्न, ब्याज दर जानकर रह जाओगे हैरान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में लोग अक्सर इसी सोच के कारण निवेश करना बेहतर समझते है क्योंकि एफडी में फिक्स्ड रिटर्न और सिक्योर निवेश हैं इसलिए लोग इसमें निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी निवेश करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं FD के इस शानदार  Scheme के बारे में जो आपको जल्द ही मालामाल कर सकती है।

 

FD Scheme के बारे में डिटेल


फेडरल बैंक ने एफडी (Federal Bank FD Rates) पर ब्याज दरों को रिवाइज कर दिया है। बैंक ने रेजिडेंट और नॉन रेजिडेंट दोनों के लिए ब्याज दरों में बदलाव किया है। फेडरल बैंक 3 फीसदी से 7.55 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। फेडरल बैंक ग्राहकों को 7 दिन से लेकर 10 साल की एफडी दे रहा है। बैंक की नई ब्याज दरें 17 अप्रैल 2024 से लागू हो गई हैं। बैंक सबसे ज्यादा ब्याज 400 दिनों की एफडी पर दे रहा है। इस पर बैंक सीनियर सिटीजन को 7.90 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

 

इतने दिनों के लिए करना होगा निवेश

फेडरल बैंक 400 दिनों की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7.90 फीसदी ब्याज दे रहा है। ये ब्याज सीनियर सिटीजन (senior citizen) को मिल रहा है। वहीं, सामान्य जनता को 7.40 फीसदी का ब्याज दे रहा है। बैक अपनी सभी एफडी पर सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज दे रहा है।


 

इस बैंक में मिलेगा ज्यादा रिटर्न

फेडरल बैंक 7 से 29 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी (maturing FD)पर 3 फीसदी और 30 से 45 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.25 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार यह 46 दिनों से 60 दिनों के पीरियड की एफडी पर 4.00 प्रतिशत और 61 दिनों से 119 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.75% की दर से ब्याज मिलेगा। अगले 120 से 180 दिनों में मैच्योर होने वालों को अब 5% की दर से ब्याज मिलेगा। बैंक अगले 181 दिनों से 270 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 5.75 प्रतिशत और अगले 271 दिनों से एक साल से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है।

इतना होगा रेट ऑफ इंट्रस्ट

फेडरल बैंक अब 1 साल से 15 महीने से कम पीरियड में मैच्योर होने वाली एफडी (FD maturing in period) पर 6.80 प्रतिशत और 15 महीने से 2 साल की पीरियड वाली एफडी पर 7.20 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। दो साल से अधिक और तीन साल से कम की एफडी पर अब 7.05 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। तीन साल से पांच साल से कम की मैच्योरटी एफडी पर अब 7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। बैंक 5 साल और उससे अधिक की पीरियड वाली एफडी पर (On period FD) 6.60 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है।