HBN News Hindi

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

LIC Saral Pension Scheme : लोग अक्सर ऐसा निवेश करना चाहते हैं जिसमें निवेश करके वह अपना भविष्य सुदृढ कर सके आपको बता दें  LIC  के इस स्कीम में मामूली निवेश करक आप फ्यूचर के लिए एक शानदार पेंशन तय कर सकते हैं आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में डिटेल से ।
 | 
LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

HBN News Hindi (ब्यूरों) : अगर आप भी ऐसा निवेश करना चाहते है जिससे आपको भारी रिटर्न मिल सके। अगर आप भी ऐसा ही निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें आप भी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Scheme ) में स्कीम करके है। 12000 रुपये से ज्यादा का पेंशन बंधवा सकते हैं आइए जानते हैं आखिर कितने समय के लिए इसमें निवेश करना पड़ेगा आइए जानते हैं डिटेल ।

 

Kia की यह 6 Seater गाड़ी मचाएगी तहलका, बड़ी-बड़ी कंपनियों को आए पसीने


 
रिटायरमेंट के दौरान मिलें ये फंड


LIC की सरल पेंशन योजना को खास ये बात बनाती है (Best Pension scheme)  कि इसमें महज एक बार निवेश की जरूरत होती है और उम्र भर के लिए पेंशन  का बंदोबस्त हो जाता है। यही कारण है कि LIC Saral Pension Plan रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खासा लोकप्रिय है। हर महीने निश्चित पेंशन देने वाली  ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग (Retirement Planning)  में बिल्कुल फिट बैठती है। मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर हुआ है। अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड (PF fund) और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को इसमें निवेश कर सकता है, तो फिर उसे हर महीने पेंशन का लाभ जीवन भर मिलता रहेगा। 

 

प्रीमियम भरने के ऑप्सन


एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप कम से कम 12,000 रुपये सालाना की Annuity खरीद सकते हैं। हालांकि, इस प्लान में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट सेट नहीं की गई है, यानी आप जितना चाहे इन्वेस्टमेंट करें (lic maximum investment limit)  और उस निवेश के हिसाब से पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भरने के बाद सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है। वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी (Annuity) खरीद सकता है। LIC Calculator के हिसाब से अगर कोई भी 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी। 

Suzuki ने नए वेरिएंट में स्विफ्ट को किया पेश, इतने से दामों में दे दिए ये धाकड़ फीचर्स

डेथ बेनेफिट 


सरल पेंशन स्कीम (LIC Saral Pension Scheme) को 40 साल की उम्र से लेकर 80 साल की उम्र तक का व्यक्ति खरीद सकता है। इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर (LIC joint policy) भी ले सकते हैं। इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख के छह महीने बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है। इसके अलावा डेथ बेनेफिट (LIC policy benefit) के तहत अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को निवेश की राशि वापस लौटा दी जाती है।

Medicine Raes : दवाइयों के रेट अब होंगे इतने, मंत्रालय की ओर से आया बड़ा अपडेट

एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट से लें सकते हैं जानकारी


LIC की सरल पेंशन योजना उम्र भर पेंशन की गारंटी देती है। इस स्कीम में पॉलिसीधारक को लोन (Loan) की सुविधा भी मिलती है। सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक (LIC saral pension scheme kya hai) छह महीने के बाद लोन ले सकते हैं। इस पेंशन स्कीम के तहत जितनी पेंशन आपको मिलनी शुरू होती है उतनी रकम पूरी जिंदगी मिलती रहेगी। इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी (LIC website)  की आधिकारिक वेबसाइट www।licindia।in पर विजिट कर सकते हैं।