HBN News Hindi

RBI की इस गाइडलाइन से चुटकियों में होगा सिबिल स्कोर की समस्या का समाधान, जानें ये बेहतरीन टिप्स

RBI Update : ये खबर आपके लिए है अगर आप भी सिबिल स्कार की समस्या से झूझ रहे हैं तो आपको बता दें कि आरबीआई के इस सुझाव का पालन करके आप आसानी से अपने सिबिल स्कोर को सुधार सकते हैं आइए जानते हैं इन सुझावों के बारे में डिटेल से खबर के माध्यम से।
 
 | 
RBI की इस गाइडलाइन से चुटकियों में होगा सिबिल स्कोर की समस्या का समाधान, जानें ये बेहतरीन टिप्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आज के समय में हर कोई अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोन का सहारा लेता है और अपनी जरूरतों को पूरा कर भी लेता है लेकिन आपको बता दें कि एक बार लोन (Loan)लेने के बाद समय पर भुगतान न करने पर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) खराब हो जाता हैं और लोगों को इसके बारे में पता न होने के कारण वह इसे ठीक नहीं कर पाते हैं आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में डिटेल में।
 

Cheapest Electric Scooter : बेहद सस्ते रेट पर मिल रहा OLA का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाकी कंपनियों के छूटे पसीने

 

इन कारणो से होता है क्रेडिट स्कोर खराब


अगर आप अपने क्रेडिट स्कोर (Credit Score) से नाखुश हैं या क्रेडिट ब्यूरो बिना वाजिब कारण बताए आपके क्रेडिट स्कोर को अचानक कम कर देता है तो इससे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। अब इस स्थिति में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आपका बचाव कर सकता है। आप इन हालात में आरबीआई से संपर्क कर सकते हैं।

 
 

Chanakya Neeti : ऐसी महिला से रिश्ता नहीं आता रास, नरक बन जाती है जिंदगी, ऐसे करें पहचान

 

इन कंपनियों को किया गया शामिल

 

यदि आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई ऐसा लोन है, जो आपने कभी लिया ही नहीं है तो आप केंद्रीय बैंक से संपर्क कर सकते हैं। कोई संतोषजनक या समय पर समाधान प्रदान नहीं किए जाने पर भी क्रेडिट ब्यूरो के खिलाफ आरबीआई के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आरबीआई ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह अपनी एकीकृत लोकपाल योजना के तहत क्रेडिट ब्यूरो, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC और पेमेंट ऑपरेटरों को शामिल करेगा। बैंक इस योजना में पहले से ही शामिल हैं।

 

Devar bhabhi affair : देवर को भाभी से हुआ प्यार, रात के अंधेरे में हो गए फरार

 

आंतरिक लोकपाल के नियम


यह योजना शिकायत समाधान तंत्र को गति प्रदान करेगी। आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि यह सीआईसी के खिलाफ ग्राहकों को एक वैकल्पिक तंत्र प्रदान करेगा और इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। इसके अलावा सीआईसी के आंतरिक शिकायत निवारण तंत्र (Internal grievance redressal system)को मजबूत करने और इसे और अधिक कुशल बनाने के लिए सीआईसी को आंतरिक लोकपाल (आईओ) ढांचे के तहत लाने का भी निर्णय लिया गया है।

 

Delhi Weather Forecast : दिल्ली में लू के बिना बीतेगा अप्रैल का महीना, चलेंगीं तेज हवाएं नहीं आएगा पसीना!

इतने दिन के भीतर देना होगा जवाब


यह योजना ग्राहकों की शिकायतों का समाधान (Resolution of complaints of scheme customers) करती है। जब संबंधित वित्तीय संस्थाएं ग्राहकों की शिकायतों पर ध्यान नहीं देतीं तो उपयोगकर्ता को सबसे पहले क्रेडिट ब्यूरो में अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। यदि ब्यूरो भी ग्राहक की बात नहीं सुनता या शिकायत दर्ज करने के 30 दिनों के भीतर जवाब नहीं देता तो ग्राहक आरबीआई से संपर्क कर सकते हैं।

 Weather Forecast : यूपी में गर्मी का कहर, इस दिन बारिश से मिल सकती है राहत, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

आरबीआई को कर सकते हैं ये कंपलेंट


ग्राहक ईमेल के माध्यम से crpc@rbi.org.in या टोल-फ्री नंबर 14448 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इनके जरिए ग्राहक अपनी शिकायतों को ट्रैक भी कर सकते हैं।