HBN News Hindi

IAS अफसर की इतनी होती है सैलरी, जानिये कौन-कौन सी मिलती हैं सुविधाएं

IAS Ki Salary : एक अफसर बनने का सपना हर किसी का होता है। बात करें आईएएस अफसर की तो हर कोई इस नौकरी की सैलरी (IAS Ki Salary kitni hoti hai) को लेकर भी जरूर जानना  चाहेगा। आपको यहां पर बता दें कि एक IAS अफसर को मोटी सैलरी के अलावा सरकार की ओर से अन्य कई सुविधाएं दी जाती हैं। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से इस खबर में।

 | 
IAS अफसर की इतनी होती है सैलरी, जानिये कौन-कौन सी मिलती हैं सुविधाएं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यूपीएससी की परीक्षा कठिनतर परीक्षाओं में से एक है। इसे पास करने वालों को सरकार की ओर से बड़ा ओहदा देने के साथ-साथ कई सुविधाएं व हाई सैलरी भी दी जाती है। UPSC एक्जाम क्रैक करने के बाद एक IAS अधिकारी को कौन-कौन से (UPSC news)भत्ते दिए जाते हैं, यहां पर वेतन सहित जानिये पूरी डिटेल।

 

सिविल सेवा में यह होता है सर्वोच्च पद 


आइए एक आईएएस (UPSC IAS 2024 ) अधिकारी के शुरुआती वेतन के बारे में बात करते हैं। तो इसकी शुरुआत 56000 रुपये प्रति माह से होती है या हम आपको 2024 के अपडेटेड सैलरी स्ट्रक्चर के मुताबिक बता रहे हैं। अगर एक आईएएस अधिकारी की सैलरी(IAS officer salary) में सभी भत्ते शामिल कर दिए जाएं तो उसकी पूरी मासिक सैलरी 1,50,000 रुपये होती है। यूपीएससी की सिविल सेवा में सर्वोच्च पद भारत के कैबिनेट सचिव का होता है। अगर भारत के कैबिनेट सचिव के मासिक वेतन की बात करें तो यह 2,50,000 रुपये प्रति माह है। हालाँकि, इसमें कई सुविधाएँ भी शामिल हैं। जो कई अलग-अलग नौकरियों में नहीं मिलता है।

ये सुविधाएं भी मिलती हैं


आईएएस अधिकारियों को वेतन के अलावा सुविधाएं भी दी (UPSC news updates)जाती हैं जो बहुत उच्च स्तर की होती हैं। यूपीएससी क्लियर करने के बाद एक (UPSC news updates 2024)आईएएस अधिकारी को रहने के लिए अपना घर दिया जाता है। जिसमें उसे खाना बनाना, बगीचे की देखभाल करने वाला माली, घर की देखभाल करने वाला एक सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

दी जाती है सब्सिडी


इन्हें बिजली, गैस, पानी जैसी कई चीजों पर(UPSC news Hindi) सब्सिडी भी दी जाती है। सभी आईएएस अधिकारियों को दिल्ली के सरकारी गेस्ट हाउस में मुफ्त रहने की सुविधा मिलती है। रिटायरमेंट के बाद भी आईएएस अधिकारियों को आजीवन पेंशन मिलती है। और कई लाभ मिलते हैं।

 

इतने लोग हर साल देते हैं एग्जाम


भारत में हर साल कितने लोग यूपीएससी परीक्षा(Bussiness News hindi) के लिए फॉर्म भरते हैं? अगर आपको आंकड़े बताए जाएं तो आप हैरान रह जाएंगे. पिछले साल 13 लाख लोगों ने यूपीएससी के लिए फॉर्म भरा था. जिनमें से 14624 ही मेन्स परीक्षा दे सके। वहीं 2916 इंटरव्यू तक पहुंचने में सफल रहे. इस प्रकार केवल 1016 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। जिसमें से आईएएस की वैकेंसी सिर्फ 180 थी.