HBN News Hindi

Bank Cheque पर डबल लाइन खींचने का यह है मतलब, जानें क्या कहता है नियम

Bank Check Rules : आज के दौर में हर किसी के पास कम से कम एक सेविंग अकांउट जरुर देखने को मिलता है। जिससे वह बैंक से जुड़े कई सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें से एक बैंक चेक भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक चेक को आप कई प्रकार से प्रयोग में ला सकते हैं। आइए जानते हैं क्रॉस चेक से संबंधित नियमों के बारे में डिटेल से। 
 | 
Bank Cheque पर डबल लाइन खींचने का यह है मतलब, जानें क्या कहता है नियम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी बड़े पैमेंट के लिए बैंक चेक का प्रयोग करते हैं तो आपने भी कभी न कभी इसके कोने में दो क्रॉस लाइन जरुर देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका क्या मतलब होता है। दरअसल इस तरह चेक ज्यादातर बैंक से लोन लेने के लिए इस्तेमाल (Bank news update) किया जाता है। इन चेकों का एक अलग ही अस्तित्व होता है। आइए जानते हैं इन चेकों (Bank cross kya hota hai) को लेकर बैंक के लिए दिए जाने वाले खास आदेश के बारे में डिटेल से।

चेक पर साइन से ज्यादा इफेक्टिव होते हैं ये लाइनें

किसी को भी पेमेंट करने का चेक भी एक जरिया (Bank Check Rules) है। चेक बैंक की ओर से दिया गया एक पेपर होता है, जिसके जरिए ग्राहक किसी को पेमेंट कर सकता है। आपने भी किसी को चेक दिया होगा या किसी से चेक लिया होगा। इससे बिना किसी झंझट के लाखों रुपये एक अकाउंट से दूसरे व्यक्ति तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। हर चेक पर साइन (sign on check) होता है, जो to एक तरह से पैसे देने का आदेश देता है।

दो लाइनों से कैसे बढ़ती है सेफ्टी

आपने चेक पर साइन, अमाउंट, प्राप्तकर्ता का नाम, बैंक डिटेल आदि की जानकारी (Bank details information) लिखी हुई देखी होगी। लेकिन, इन सभी के साथ आपने चेक पर खींची हुई दो लाइन भी देखी होगी, जो चेक के एकदम कोने पर खींची जाती है। क्या आप जानते हैं कि आखिर ये लाइन क्यों खींची जाती है और ये दो लाइन खींचने से चेक में क्या बदल जाता है। जानते हैं इस लाइन से जुड़ी खास बातें।

दो लाइनें खिंचने का प्रभाव


दरअसल, ये लाइन किसी डिजाइन के लिए नहीं होती है बल्कि इसके काफी मायने होते हैं। चेक पर लाइन खींच देने से चेक में एक कंडीशन लग जाती है, क्योंकि यह एक शर्त की तरह काम करती है। इसलिए अगर आप कभी किसी को चेक इश्यू करें तो इस लाइन का सोच समझकर इस्तेमाल (Bank cheque pr kyon kiya jata hai cross line) करें, वर्ना अगले व्यक्ति को अकाउंट से पैसे निकालने में दिक्कत हो सकती है। यह लाइन उस व्यक्ति के लिए खींची जाती है, जिसके नाम पर चेक बनाया गया है और उन्हें पैसे देने हैं।

कब किया था इस्तेमाल

इस लाइन को अकाउंट पेयी के संकेत माना जाता है, इससे जिस व्यक्ति के नाम चेक कटा है, उसके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। जैसे मान लीजिए आपने किसी विकास शर्मा नाम के शख्स के लिए एक चेक इश्यू किया और आपने उसमें ये लाइन खींच दें तो इसका मतलब है कि चेक में लिखा अमाउंट विकास शर्मा के अकाउंट में ही ट्रांसफर (Bank me paise transfer krne me kaise aata hai kaam) किया जाएगा। इसे कैश के माध्यम से नहीं निकाला जा सकता है। यानी जिसका नाम चेक पर है, उसे खाते में ही पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

दो लाइन खींचने का क्या है मतलब


कई लोग दो लाइन खींचने के बाद भी उसमें Account Payee या A/C Payee लिख देते हैं, जिससे क्लियर हो जाता है कि चेक के पैसे अकाउंट में ही ट्रांसफर किए जाने चाहिए। ये लिखने के बाद जो भी शख्स बैंक में चेक लगाता है, वो इससे कैश प्राप्त नहीं कर सकता है। ये पैसे अकाउंट में ही ट्रांसफ (what are the banifiet of cross line cheque)र किए जाएंगे। कई चेक पर तो यह पहले से प्रिंट होता है यानी कैश पैसे लेने की कोई गुंजाइश नहीं है।

जानें कौन-से बैंक देता है कितने चेक

अगर आप चेक से भुगतान करते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि बैंक की ओर से एक सीमित संख्या में चेक दिए जाते हैं। ग्राहकों को हर साल सीमित संख्या में चेक दिए जाते हैं और अगर ज्यादा चेक की जरूरत पड़ती है तो बैंक इसके लिए लिए चार्ज लेता है। जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (how many cheque given by sbi bank) की ओर से साल के सिर्फ 10 चेक ही दिए जाते हैं, इसके अलावा अन्य बैंक 20-25 चेक फ्री में देते हैं।