HBN News Hindi

Share Market में इस आईपीओ ने मचाया तहलका, निवेशकों की हो गई मौज

Beacon Trusteeship IPO: आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर लाए हैं, बता दें कि निवेश करने वालों के लिए इस सप्ताह कमाई का बड़ा मौका है,क्योंकि बीकॉन ट्रस्टीशिप का आईपीओ आज लॉन्च होने जा रहा है, और इस IPO के लॉन्च होने से पहले ही ग्रे मार्केट में इसका धमाल मचा हुआ है। जिस कारण निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से ।

 | 
Share Market में इस आईपीओ ने मचाया तहलका, निवेशकों की हो गई मौज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी आईपीओ में निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। आपको बता दें ग्रे मार्केट में कंपनी बीकॉन ट्रस्टीशिप आईपीओ के ये शेयर (Beacon Trusteeship IPO)अच्छी कमाई के संकेत दे रहे हैं। बता दें कि इस आईपीओ को 30 मई तक सब्सक्राइब किया जा सकता है।आज हम आपको इस आईपीओ के डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं।

 


बीकॉन ट्रस्टीशिप आईपीओ लॉन्च


प्राइमरी मार्केट में आज मंगलवार को सिर्फ एक कंपनी अपना आईपीओ(Beacon Trusteeship IPO launch) लॉन्च करने जा रही है। यह एक एनएसई एसएमई आईपीओ है। आज बीकॉन ट्रस्टीशिप का आईपीओ लॉन्च होने जा रहा है। कंपनी की इस आईपीओ के जरिए 32.52 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इस आईपीओ में एक लॉट 2000 शेयरों का है। शेयरों का अलॉटमेंट 31 मई को होगा और 4 जून को शेयरों की (Share ki listing)लिस्टिंग हो सकती है। एंकर निवेशकों के लिए बोली सोमवार को खुली थी। कंपनी ने 31 मार्च 2024 को समाप्त अवधि के लिए 5.16 करोड़ रुपये का प्रॉफिट (पीएटी) के साथ 20.91 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया था।

 

 

लॉन्च से पहले ग्रे मार्केट में कंपनी का बंपर रिटर्न

 

आईपीओ लॉन्च होने से पहले ही ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर(Beacon Trusteeship news) बंपर रिटर्न देता दिख रहा है। मंगलवार सुबह बीकॉन ट्रस्टीशिप का शेयर ग्रे मार्केट में 60 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 90 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड करता दिखा। इस तरह स्टॉक एक्सचेंजों पर यह शेयर 150 फीसदी के प्रीमियम के साथ 150 रुपये पर लिस्ट हो सकता है।

 

बीकॉन ट्रस्टीशिप का मुख्यालय 


बीकॉन ट्रस्टीशिप का मुख्यालय मुंबई में है। यह कंपनी साल 2015 में स्थापित हुई थी। यह कंपनी एक डिबेंचर(Beacon Trusteeship launching update) ट्रस्टी है, जो डिबेंचर ट्रस्टी सर्विसेज, सिक्योरिटी ट्रस्टी सर्विसेज, ट्रस्टी टू अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड (AIF), ट्रस्टी टू ईएसओपी, सिक्योरिटाइजेशन ट्रस्टी, बॉन्ड ट्रस्टीशिप सर्विसेज, एस्क्रो सर्विसेज जैसे विभिन्न सेक्टर्स में ट्रस्टी सर्विसेज प्रदान करती है।

 

 

जानिए इसके प्राइस बैंड के बारे में


कंपनी ने आईपीओ में 57 से 60 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड(Beacon Trusteeship gmp) तय किया है। इस इश्यू में एक लॉट 2000 शेयरों का है। ऐसे में(Bussiness Updated News) रिटेल इन्वेस्टरों को (Beacon Trusteeship ka price band)न्यूनतम 1 लाख 20 हजार रुपये निवेश करने होंगे। इस आईपीओ में 23.23 करोड़ रुपये के 38.72 लाख इक्विटी शेयरों का फ्रेश इश्यू और 9.29 करोड़ रुपये के 15.48 लाख इक्विटी शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) शामिल है। ओएफएस में शेयर बेचने वालों में प्रसन्ना एनालिटिक्स प्राइवेट लिमिटेड और कौस्तुभ किरण कुलकर्णी हैं।

 

आईपीओ से मिला पैसा होता है यहां खर्च 


इस आईपीओ में क्यूआईबी कैटेगरी के लिए 50 फीसदी, रिटेल कैटेगरी के लिए 35 फीसदी और एनआईआई कैटेगरी के लिए 15 फीसदी हिस्सा रिजर्व किया गया है। आईपीओ से मिली रकम में से कंपनी 7 करोड़ रुपये मौजूदा व्यवसाय के लिए टेक्नोलॉजी( बीकॉन ट्रस्टीशिप प्राइस बैंड) इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण में खर्च करेगी। डीपी, रजिस्ट्रार और शेयर ट्रांसफर एजेंट की सेवाएं शुरू करने के लिए अपनी शाखा बीकॉन इन्वेस्टर होल्डिंग्स में निवेश करने के लिए 6.99 करोड़ रुपये का उपयोग करेगी। मुंबई के बोरीवली में नया कार्यालय परिसर खरीदने के लिए 3.25 करोड़ रुपये खर्च करेगी।