HBN News Hindi

SBI Bank की ये FD कर रही मालामाल, 5000 के निवेश पर मिलेंगे 3,54,000 रुपये, जानिए कितनी होगी अवधि

SBI Scheme : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने निवेशकों को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, हम आपको बता दें कि स्‍टेट बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट  पर मिलने वाले इटंरस्ट रेट को बढा दिया है जिसके तहत अब निवेशक एफडी पर ज्‍यादा मुनाफा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कितने समय की अवधि में कितना ब्याज निवेंशको को मिलेगा।
 
 | 
SBI Bank की ये FD कर रही मालामाल,  5000 के निवेश पर मिलेंगे 3,54,000 रुपये, जानिए कितनी होगी अवधि

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : निवेश के मामले में देश का एक बड़ा वर्ग आज भी फिक्‍स्‍ड(sbi scheme 2024) डिपॉजिट पर भरोसा करता है।हालांकि, सभी निवेशकों का मकसद यही होता है कि उन्‍हें निवेश पर बेहतर और गारंटीड रिटर्न मिले। हम ((SBI ki rd scheme)आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने निवेशकों के लिए आरडी पर मिलने वाले ब्याज दर को बढ़ा दिया है जिसमें आप हर महिने कुछ राशि जमा करके अच्छा निवेश पा सकते हैं। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

 


आवर्ती जमा खाता की जमा राशि
देश का कोई भी नागरिक एसबीआई बैंक में अपना आरडी खाता (Recurring deposit account ) खुलवाकर अपना पैसा जमा कर सकता है। आवर्ती जमा खाता हर महीने 100 रुपये, 200 रुपये, 300 रुपये, 500 रुपये या इससे अधिक जमा करके खोला जा सकता है। 

 

 हर महीने कर सकते हैं 100 रुपये निवेश


आप इस एसबीआई आरडी स्कीम में हर महीने न्यूनतम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इससे अधिक की कोई भी राशि 10 के गुणक में जमा की जा सकती है और अधिकतम जमा राशि की कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा बैंक की ओर से सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज (SBI RD scheme) दिया जाता है।

 

वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी इतनी ब्याज दर


भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दरें प्रदान करता है। अब बात करते हैं 1 से 2 साल की अवधि के लिए मिलने वाले ब्याज दर के बारे में, इसमें आम नागरिकों को 6.80 फीसदी ब्याज (State Bank of India RD) दिया जाता है। जबकि सीनियर सिटीजन को 7.30 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

 

 

2 से 3 साल के लिए आरडी अकाउंट में ब्याज दर 
इसके बाद 2 से 3 साल के लिए आरडी अकाउंट पर आम नागरिकों को 7.00 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। 3 से 4 साल के लिए सामान्य नागरिकों को 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 प्रतिशत ब्याज मिलता हैऔर अंत में 5 से 10 वर्षों के लिए(SBI Bank update) सामान्य लोगों को 6.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही है। अगर आप भी इस ब्याज दर का फायदा उठाना चाहते हैं तो बैंक में जाकर आवर्ती जमा खाता (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आरडी) खुलवा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन की मदद से भी खाता खोला जा सकता है।


कम समय के लिए भी कर सकते हैं निवेश
आवर्ती जमा एक ऐसी योजना है जिसमें हर महीने आपके खाते से पैसा काटा जाता है। फिलहाल 5 साल के लिए (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आरडी)आरडी खाता खोलने पर 6.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। आप चाहें तो कम समय के लिए भी निवेश कर सकते हैं। इसमें आम नागरिकों को 6.5 प्रतिशत ब्याज दर मिल रही है।

 

 


5 साल में होगी इतनी जमा राशि
अगर आप हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं तो 5 साल में आपकी जमा(स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आरडी की जमा राशि) रकम 3 लाख रुपये हो जाएगी और इस पर आपको ब्याज समेत 3,54,957 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें से 3 लाख रुपये आपका निवेश होगा और ब्याज की रकम करीब 54,957 रुपये होगी।

 


उठा सकते हैं लोन का फायदा
भारतीय स्टेट बैंक में आवर्ती जमा योजना के तहत लोन (State Bank of India RD) की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसमें आप जमा रकम के 90 प्रतिशत के बराबर लोन ले सकते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार जमा राशि का चयन कर सकते हैं। अगर आप किसी महीने पैसे जमा नहीं कर पाते हैं तो अगले महीने पेनाल्टी के साथ जमा कर सकते हैं।