HBN News Hindi

Mukesh Ambani की इस कंपनी ने मामूली निवेश से कमाए 400 करोड़, शेयरहोल्डर्स के चमके सितारे

Mukesh Ambani Update: भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की इस कंपनी में मात्र 22 करोड़ से 400 करोड़ की बिक्री तक के सफर को किया पूरा। आपको बता दें कि इनके मुकाबले किसी भी दुसरे उद्योगपतियों जो महीनें की इनकम कमाते हैं उतना मुकेश अंबानी एक दिन में कमा लेते हैं आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Mukesh Ambani की इस कंपनी ने मामूली निवेश से कमाया 400 करोड़, शेयरहोल्डर्स के चमके सितारें

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में सायद ही ऐसा कोई सख्स होगा जो मुकेश अंबानी के बारे में न जानता हो। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी के बिजनेस माइंड को कोई भी टक्कर नही दे सकता है। आपको बता दें कि ऐसी उपलब्धि हासिल करना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है। आइए जानते हैं इस कंपनी के बारे में विस्तार से खबर में।

 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज


Mukesh Ambani news : आज के समय में भारत का बच्चा-बच्चा Mukesh Ambani के बारे में जानता है। देश के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani), भारत के एक प्रमुख व्यवसायी और उद्योगपति हैं। वे भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं और उनका नाम वैश्विक व्यवसाय और उद्योग क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान है। मुकेश अंबानी भारत की एक प्रमुख कंग्लोमरेट, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Asia's richest man Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) ने पहले ही साल कमाल कर दिया। 

 

टोटल इतने की हुई बिक्री


जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की इस फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (Fast Moving Consumer Goods) कंपनी ने अपने परिचालन के पहले पूर्ण वर्ष में ही 3,000 करोड़ रुपये की सेल हासिल कर ली। फाइनेंशियल ईयर 2024 में कंपनी की कुल बिक्री में बेवरेज ब्रांड कैंपा कोला की सेल 400 करोड़ रुपये रही। इमामी को 3,400 करोड़ रुपये की बिक्री तक पहुंचने में पांच दशक लगे। 

ATM News : इस लिमिट से ज्यादा पैसा निकालना पड़ेगा मंहगा, जान लें ये अपडेट

इतना की हुई आगम प्राप्ति


कंपनी ने पिछले फाइनेंशियल ईयर में यह मुकाम हासिल किया। इसी तरह टूथपेस्ट सेक्टर की दिग्गज कंपनी कोलगेट-पामोलिव (India) ने फाइनेंशियल ईयर 2024 में 5,226 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया। यह कंपनी आठ दशक से कारोबार कर रही है। इससे पता चलता है कि RCPL ने कितनी जल्दी अपना बिजनेस फैलाया है।
 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिस्टेड FMCG कंपनियों को अभी भी फाइनेंशियल ईयर 2024 (FY 2024) के वित्तीय परिणाम घोषित करने हैं। RCPL ने औपचारिक रूप से 30 नवंबर, 2022 को ऑपरेशन शुरू किया था। कैंपा कोला और इंडिपेंडेंस जैसे ब्रांड्स को ऑपरेट करने वाली यह कंपनी स्टेपल और बेवरेजेज के दम पर सेल्स में ग्रोथ को आगे बढ़ाना चाहती है। सप्लाई की समस्याओं के बीच कंपनी अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए कैंपा कोला के लिए एक बॉटलिंग प्लांट लगाना चाहती है। 

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम

इसके लिए वह अपनी पेरेंट कंपनी से इस वित्त वर्ष में ₹500-₹700 करोड़ भी जुटा सकती है। आरसीपीएल की पेरेंट कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स है। यह रिलांयस ग्रुप के खुदरा कारोबार की होल्डिंग कंपनी भी है। एक सूत्र ने बताया कि आरसीपीएल (RCPL) नए बॉटलिंग प्लांट को ऐसी जगह स्थापित करना चाहती है जिससे पूरे देश की दुकानों को आसानी से सप्लाई की जा सके।

UP के इस जिले को कहा जाता है स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया, जानिये कौन से पीएम ने दिया था यह नाम

इतने का है टार्गेट

उन्होंने कहा कि रिलायंस कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स (Reliance Consumer Products) के फाइनेंशियल ईयर 2024 के रेवेन्यू में 200,000 से अधिक किराना स्टोर से अर्जित ₹1,000 करोड़ शामिल हैं। कंपनी इन दुकानों को अपने प्रॉडक्ट्स बेचती है। कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2025 में ₹5,000 करोड़ रेवेन्यू का लक्ष्य रखा है। इस साल पेरेंट कंपनी RCPL में बड़ी पूंजी डालेगी। 

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम


हालांकि यह रकम अभी तय नहीं की गई है, लेकिन यह 500-700 करोड़ रुपये के बीच रह सकती है। कंपनी खुद अपना बॉटलिंग प्लांट (bottling plant) लगाना चाहती है। इसकी वजह यह है कि अन्य बॉटलरों के साथ साझेदारी करने की उसकी पिछली रणनीति कारगर नहीं रही है। रिलायंस ने 2022 में उस समय बंद हो चुके कैंपा ब्रांड को करीब ₹22 करोड़ में खरीदा था। कैंपा कोला अभी देश के सबसे बड़े कोला बाजार आंध्र प्रदेश में उपलब्ध है लेकिन आपूर्ति की समस्याओं के कारण पूरे देश में इसकी रेगुलर सप्लाई नहीं हो पा रही है।
 

FD में मामूली निवेश पर इतनी मिलेगी एकस्ट्रा इनकम, रिटर्न जानकर हो जाओगे हैरान

इस कंपनी द्वारा की गई थी पूंजी निवेश


सूत्रों से जानकारी सामने आ रही है कि स्टेपल के अलावा बेवरेजेज आरसीपीएल (Beverages RCPL) का सबसे बड़ा बिजनस होगा। बॉटलिंग प्लांट के लिए मशीनरी मंगवाने में समय लगता है और इसलिए आरसीपीएल को जल्द ही पूंजी मिल जाएगी। इस बारे में रिलायंस कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स ने ईटी के सवालों का जवाब नहीं दिया। 
 

UP News : योगी सरकार ने दी खुशखबरी, अब इन लोगों को मिलेगा 25 लाख रुपये का लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

इस समय किया गया निवेश

आरसीपीएल कॉन्ट्रैक्ट मैन्यूफैकचरर्स (Contract Manufacturers) के जरिए कैंपा कोला की बॉटलिंग करती है। साथ ही गुजरात में Sosyo कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक बनाने वाले एक प्लांट में भी यह काम होता है। इसमें रिलायंस की 50% हिस्सेदारी है। कंपनी आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में कॉन्ट्रैक्ट बॉटलर्स के साथ काम करती है। फरवरी और मार्च 2023 में, रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने आरसीपीएल में ₹277 करोड़ का निवेश किया था।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को दी गई जानकारी के अनुसार यह प्रमोटर्स द्वारा इस बिजनस में किया गया पहला बड़ा पूंजी निवेश था। फाइलिंग से यह भी पता चलता है कि RCPL की योजना FMCG की श्रेणी में एंट्री मारने की है।