HBN News Hindi

FD पर ये बैंक दे रहा मोटा ब्याज, जानें कहां से होगी तगड़ी कमाई

Profitable deal on FD: बैंक अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर अपनी तरफ निवेशकों का ध्यान खींचने की कोशिश कर रहे हैं। बैंकों के लिए ग्राहकों को अपने पास रखना आज के समय में एक बड़ी चुनौती बन गई है। अगर आप भी एफडी में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि ये बैंक आपको एफडी पर बंपर ब्याज दे रहा है। 

 | 
FD पर ये बैंक दे रहा मोटा ब्याज, जानें कहां से होगी तगड़ी कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर अपनी ब्याज दरें बढ़ाकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। अगर आप भी(Profitable deal on FD)वेश करने का सोच रहे हैं तो सीनियर सिटीजंस के लिए तो ये एफडी और भी ज्‍यादा फायदे का सौदा साबित हो सकती है।आइए जानते हैं कौन सा बैंक एफडी पर बंपर ब्याज दे रहा है।

 

एफडी में निवेश पर मिलेगा बंपर ब्याज


अगर आप उन निवेशकों में से हैं जो फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर बहुत यकीन रखते हैं, तो ये खबर आपके लिए है। एफडी स्‍कीम अलग-अलग टेन्‍योर के लिए होती है। बैंक और पोस्‍ट ऑफिस दोनों (Interest Rate)जगहों पर आपको एफडी में निवेश करने का विकल्‍प होता है। लेकिन निवेश के समय देखना ये होता है कि आपको ब्‍याज कहां बेहतर मिल रहा है क्‍योंकि एफडी पर हर बैंक अलग-अलग ब्‍याज ऑफर करता है। 

 

 

Axis Bank दे रहा अपने ग्राहकों को एफडी ऑफर

 

Axis Bank अपने ग्राहकों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी ऑफर करता है। इन एफडी पर 3% से लेकर 7।20% तक का ब्‍याज दिया जा रहा है। ये ब्‍याज अलग-अलग टेन्‍योर के लिए है। सबसे ज्‍यादा फायदा (Personal Finance)18 महीने के टेन्‍योर वाली एफडी में है। अगर आप इस बैंक में 18 महीने यानी डेढ़ साल तक के लिए एफडी करवाते हैं, तो आपको 7.20% के हिसाब से ब्‍याज दिया जाएगा। वहीं सीनियर सिटीजंस को 7.85% तक ब्‍याज का फायदा मिलेगा।

 

7 दिनों से 10 साल तक के टेन्‍योर पर कितना है ब्याज


7 से 29 दिन - 3 प्रतिशत 
30 से 45 दिन - 3.5 प्रतिशत
46 से 60 दिन - 4.25 प्रतिशत
61 दिन से लेकर 3 महीने से कम - 4.50 प्रतिशत
3 महीने एक दिन (personal finance news in hindi,)से लेकर 6 महीने से कम - 4.75 प्रतिशत
6 महीने से लेकर 9 महीने से कम - 5.75 प्रतिशत
9 महीने से लेकर एक वर्ष - 6 प्रतिशत
1 वर्ष से लेकर 15 महीने से कम - 6.70 प्रतिशत
15 महीने एक दिन से लेकर 17 महीने से कम- 7।10 प्रतिशत
17 महीने से अधिक से 18 महीने से कम - 7.20 प्रतिशत
18 महीने से लेकर 5 वर्ष से कम- 7.10 प्रतिशत
5 से 10 वर्ष तक - 7.00 प्रतिशत