HBN News Hindi

Bank Locker को लेकर इन बैंकों ने बदले नियम, जानें किस बैंक में मिल रहा सबसे सस्ता लॉकर

Bank Locker Rule: आज के समय में बैंक आपको कई तरह की सुविधाएं देते हैं। उन्हीं सुविधाओं में एक सुविधा होती है लॉकर की। इसमें बैंको द्वारा लॉकर के स्थान और आकार(Bank Locker) के आधार पर फीस भी ली जाती है। लोग अक्सर अपनी जरूरी चीजों को सुरक्षित रखने के लिए इस सुविधा का फायदा उठाते हैं। इसमें बैंक काफी एडवांस सेफ्टी फीचर्स को जोड़ता है। अपनी जरूरी चीजों की सुरक्षा के लिए बैंक लॉकर को काफी सुरक्षित माना जाता है। आइए जानते हैं इनके लॉकर चार्ज के बारे में विस्तार से।
 
 | 
Bank Locker को लेकर इन बैंकों ने बदले नियम, जानें किस बैंक में मिल रहा सबसे सस्ता लॉकर

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ऐसे कई बड़े बैंक है जो अपने ग्राहकों को लॉकर की सुविधा प्रदान करते हैं। इसमे लोग अपनी ज्वैलरी, दस्तावेज अन्य कोई जरुरी चीजों को (Bank Locker Charges)सुरक्षित रखते हैं। लेकिन यह (bank locker new Agreement)सुविधा फ्री में उपलब्ध नही कराई जाती, इसके लिए  बैंक चार्ज भी लेता है।आइए जानते हैं इन बड़े बैंको में क्या हैं लॉकर चार्ज।

 


बैंक लेता है किराए समेत कई चार्ज 


लॉकर की सुविधा कई बैंकों द्वारा दी जाती है। कई लोग (बैंक लॉकर)अपनी जरूरी चीजों को सुरक्षित रखने के लिए इस सुविधा का लाभ उठाते हैं यही वजह है कि इसे सेफ डिपॉजिट लॉकर भी कहा जाता है। हालांकि, यह लॉकर मुफ्त में नहीं मिलता। इसके लिए आपको हर साल बैंक को लॉकर किराए समेत कई चार्ज (Bank Locker Charges) देने होते हैं। 


जीएसटी भी अलग से देना पड़ता है


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में लॉकर लेने से पहले (बैंक लॉकर के चार्जस)आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको लॉकर का किराया, उसे खोलना, बार-बार उसमें जाना समेत कई तरह के चार्ज देने पड़ सकते हैं। यह चार्ज 1500 रुपये से लेकर 9000 रुपये तक हो सकता है और इस पर आपको जीएसटी भी अलग से देना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए भी आपको 500-1000 रुपये का चार्ज देना होगा।

 

 


एचडीएफसी बैंक के लॉकर चार्ज


अगर आप एचडीएफसी बैंक में लॉकर खोलते हैं तो आपको (Bank Locker New Rule)लॉकर के लिए 500 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक का चार्ज देना पड़ सकता है। यह चार्ज इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में लॉकर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और लॉकर कितना बड़ा या छोटा है।

 

केनरा बैंक के लॉकर चार्ज


केनरा बैंक में आपको सिर्फ़ रजिस्ट्रेशन (Bank Locker ke Charges)के लिए 400 रुपये जीएसटी के साथ देने होंगे। वहीं, लॉकर का किराया 1000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक हो सकता है। यह चार्ज इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र में लॉकर सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और लॉकर कितना बड़ा या छोटा है।

 

आईसीआईसीआई बैंक के लॉकर चार्ज


आईसीआईसीआई बैंक में भी अलग-अलग (Bussiness news 2024)क्षेत्रों और अलग-अलग साइज़ के हिसाब से कई तरह के लॉकर चार्ज हैं। ये 1200 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक हैं।

 

एक्सिस बैंक में देना पड़ेगा इतना लॉकर चार्ज


अगर आप एक्सिस बैंक में लॉकर लेने की सोच रहे हैं तो आपको 1500 रुपये से लेकर करीब 14,256 रुपये तक का लॉकर चार्ज देना पड़ सकता है।