HBN News Hindi

Indian Gaming Industry का रेवेन्यू होगा 25,700 करोड़ से भी पार, आने वाले कुछ सालों में मिलेंगी नौकरी ही नौकरी

Gaming Industry Revenue: एक रिपोर्ट के अनुसार यह सामने आया है कि इंडियन गेमिंग इंडस्ट्रीI(Indian Gaming market) दिन-प्रतिदिन बढ़ोत्तरी के मार्ग पर चलती जा रही है। हाल ही में यह पता चला है कि  इंडियन गेमिंग इंडस्ट्री ने  वर्तमान समय में Overall  25,700 करोड़ रुपए का Revenue प्राप्त कर लिया है। आने वाले कुछ सालों में इसके और बढ़ने की आशंका है। आइए जानते है इसके बारे में डिटेल से।
 | 
Indian Gaming Industry का  रेवेन्यू होगा 25,700 करोड़ से भी पार, आने वाले कुछ सालों में मिलेंगी नौकरी ही नौकरी

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : आधुनिक समय में लोग Offline Games के साथ- साथ Online Games में भी बहुत रूचि लेते हैं। Mobile Phones, Computer, Laptop आदि का प्रयोग अब लोग काम के साथ  ऑनलाइन गेम खेलने के लिए भी करते हैं। अब देश भर में कई  Gaming Studio भी खुल चुके है।

हाल ही में Gaming Industry का मौजूदा रेवेन्यू  25,700 करोड़ है, जो  अगले 4 सालों में 50 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है। जिसके चलते गेमिंग इंडस्ट्री बहुत मुनाफा कमा रही है़।आने वाले समय में इस इंडस्ट्री में Jobs की भी भरमार लगने वाली र्है। चलिए जानते हैं गेमिंग इंडस्ट्री के बारे में विस्तार से।

 


आने वाले सालों में Gaming Industry का इतना होगा Revenue


एक रिपोर्ट के अनुसार इंडियन गेमिंग इंडस्ट्री का ओवरऑल रेवेन्यू( Gaming Industry  ka Revenue)मौजूदा समय में 25,700 करोड़ रुपए का है। जिसके अगले 4 सालों में 50 हजार करोड़ रुपए के होने का अनुमान है। इसका मतलब है कि साल 2028 तक देश की ओवरऑल मार्केट मौजूदा समय के मुकाबले डबल होने जा रही है।

 

 

जानिए कितनी हैं गेमिंग कंपनियां 


 इंडिया गेमिंग रिपोर्ट 2024 ने इंट्रैक्टिव इंटरटेनमेंट एंड इनोवेशन काउंसिल के डाटा के हवाले से कहा है कि साल 2023 में 14.40 करोड़ पेड यूजर्स थे। जिनकी संख्या साल 2028 तक 24 करोड़ से ज्यादा होने जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा समय में इंडियन गेमिंग इंडस्ट्री में 500 गेमिंग स्टूडियो सहित 1,400 से अधिक गेमिंग कंपनियां शामिल हैं। गेमिंग का Annual Revenue 2028 तक 6 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।


गेमर्स का Consumer Base


रिपोर्ट के अनुसार, साल 2028 तक देश में प्रोफेशनल्स गेमर्स(Online Gamers ) की संख्या में 2.5 गुना तक का इजाफा देखने को मिल सकता है। जबकि साल 2023 में इनकी संख्या 500 थी। रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत में लगभग 56.80 करोड़ गेमर्स का कंज्यूमर बेस है। देश में लगभग 15,000 गेम डेवलपर्स और प्रोग्रामर मौजूद हैं।

भारत में गेमिंग पॉपुलेशन (Indian Gaming Popoulation)में लगभग 40 फीसदी हिस्सेदारी महिलाओं की है, कुछ साल पहले तक भारत में पांच गेमर्स में से सिर्फ एक ही महिला थी। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत की ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री अगले 10 सालों में 2.5 लाख और जॉब्स एड करने जा रहा है। जिसमें से अगले कुछ सालों में डायरेक्ट और इन डायरेक्ट रूप से 1 लाख जॉब्स आने का अनुमान है।

 

 

Online Gamers की संख्या


अगर बात देश में ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री की करें इसमें लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इसी साल की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2025 तक देश में ऑनलाइन गेमर्स(Online Gamers ki sankhya) की संख्या 50 करोड़ होने जा रही है। खास बात तो ये है कि देश में मौजूदा समय में 45 करोड़ से ज्यादा ऑनलाइन गेमर्स हैं और 1000 से ज्यादा स्टूडियो हैं। देश में मौजूदा समय में 6 लाख ई—स्पोर्ट्स होने के साथ 1 लाख ई—स्पोर्ट्स टीम्स हैं।