HBN News Hindi

Locker Services मुहैया करवाने वाली कंपनी नहीं बताती ये खास जानकारी, जिसे जानना हर ग्राहक के लिए होगा फायदेमंद

Bank lockers Rules : अगर आप भी लॉकर सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती हैं आपको जानकर हैरानी होगी। इन सर्विसेज के बारे में कई बार आपको लॉकर प्रॉवाईडर भी नहीं बताते हैं। आइए जानते हैं इन बातों के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Locker Services मुहैया करवाने वाली कंपनी नहीं बताती ये खास जानकारी, जिसे जानना हर ग्राहक के लिए होगा फायदेमंद

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर अपनी कमाई से लेकर कीमती सामानों की सुरक्षा के लिए बैंक सर्विस (bank service)पर निर्भर रहती है। लेकिन आज हम आपको इस अपडेट में कुछ ऐसे जानकारी से रुबरू करवाने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको लॉकर सर्विस प्रॉवाइडर(Locker Service Provider) द्वारा भी नहीं बताया जाता हैा आइए जानते हैं इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में ।

 

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान


  

Bank Locker Safety, pros and cons: भारत में फिलहाल केवल 60 लाख बैंक लॉकर हैं। लॉकर सर्विसेस मुहैया करवानेवाली कंपनी, Aurm की रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक पहुंचते-पहुंचते पूरे देश में छह करोड़ लोग ऐसे होंगे जिन्हें लॉकर की सुविधा चाहिए हो सकती है।

 

 

Petrol Pump Business से एक दिन की कमाई कर देगी मालामाल, इतने की करनी होगी टोटल इन्वेस्टमेंट


 

बैंक लॉकरों की संख्या(number of bank lockers) और लोगों की बढ़ती जरूरत के बीच इस रिपोर्ट के मुताबिक अभी काफी अंतर है। यदि आप भी अपने गहनों, दस्तावेजों या अन्य कीमती सामानों को लॉकर में रखने की सोच रही हैं या रखती हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए ताकि किसी तरह के नुकसान में न रहें आप।

 

Bank Holiday on 19 april, 2024 : आज इन राज्यों के कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, चुनाव के कारण रहेगी छुट्‌टी


1-सामान सुरक्षा के बारे में 

 

वैसे तो बैंक लॉकरों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी (safety for safety) के उपाय करते ही हैं मगर यह न भूलें कि आपने अपना सामान किसी तीसरे को दिया है और इसलिए वह इसके लिए जिम्मेदार हो तो भी खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता। भारतीय स्टेट बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक जैसे राष्ट्रीयकृत बैंक और साथ ही एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सहित निजी बैंक सुरक्षित जमा लॉकर सुविधाएं देते हैं। यदि आप किसी अन्य वित्तीय संस्थान या प्राइवेट लॉकर सेवा (private locker service) के तहत लॉकर फैसिलिटी लेते हैं तब भी आपको इसके जोखिमों का पता होना चाहिए।


 
बैंक लॉकर के किसी भी नुकसान (Any damage to bank locker) की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, लॉकर रेंटर अग्रीमेंट के मुताबिक बैंकों को प्राकृतिक आपदाओं, आपकी ओर से किसी भी लापरवाही और अन्य अचानक पैदा हुई परिस्थितियों में किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी से मुक्त रखा गया है।

 

 

Delhi-NCR Weather Today : दिल्ली में बारिश के बाद होगा मौसम कूल, तेज आंधी का अलर्ट जारी

2- दुसरे लॉकर के मुकाबले

आप जिस भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लॉकर फैसिलिटी (Locker facility from financial institution) ले रहे हों आपको पहले तो इनके किराए का शुल्क कंपेयर कर लेना चाहिए। बैंक लॉकर किराये का शुल्क 1,000 रुपये से 10,000 रुपये प्रति वर्ष तक होता है। कुछ बैंक तयशुदा वार्षिक सीमा से अधिक विजिट पर अतिरिक्त शुल्क लेते हैं। जब भी लॉकर फैसिलिटी के लिए बैंक फिक्स करें, अपना अंतिम चुनाव करने से पहले इस तरह की संभावित लागतों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। 

 
 

3 लॉकर फैसिलिटी की लॉकेशन के बारे में 

लॉकर लेते समय ध्यान दें कि वह घर के जितना पास हो उतना ही बेहतर है। महत्वपूर्ण दस्तावेज और गहने कहीं दूर तो पास में एक बैंक चुनें। बार बार लॉकर से सामान निकालना (taking things out of locker)और रखना पड़ता हो तो बेहतर है कि लॉकर (locker) पास में हो। ताकि, लॉकर से घर तक सामान लाते-ले जाते समय आपको इसकी चोरी या लूट का खतरा न रहे।

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल

4- लॉकर के इन नियमों में बदलाव के बारे में 

आपने यदि चाबी खो दी है, चाबी खो जाने के बाद लॉकर तोड़ने की कोशिश (attempt to break locker) करते हैं तो इस पर आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है। इसलिए चाबी को ध्यान से रखें। यह जरूरी है कि आप लॉकर इस्तेमाल करने के नियमों के बारे में पता करके रखें। बैंक की जिस ब्रांच में आपका लॉकर है, उसके क्या टाइमिंग हैं, आमतौर पर ये टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होते हैं और शनिवार को इनकी सीमित सेवाएं (limited services) होती हैं। लेकिन इसमें बदलाव संभव है।