HBN News Hindi

Tesla का शेयर धड़ाम, यह है गिरावट आने की सबसे बड़ी वजह

Share Market News :पिछले कई दिनों से टेस्ला का नाम तो हर मार्केट में खूब छाया हुआ है लेकिन शेयर बाजार में इस साल टेस्ला के शेयर काफी नीचे चले गए हैं। एलन मस्क की कार निर्माता कंपनी टेस्ला के शेयरों में निवेश करने वाले भी कुछ दिन से मायूस हैं। आइये जानते हैं इसके गिरने के क्या कारण रहे।

 | 
Tesla का शेयर धड़ाम, यह है गिरावट आने की सबसे बड़ी वजह

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बता दें कि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (electric car company tesla) के शेयर में 2024 में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। Tesla कंपनी के शेयर में गिरावट (Tesla company shares fall) की वजह सेल्स ग्रोथ में आ रहा धीमापन माना जा रहा है, जिस वजह से हाल में कंपनी ने अपनी ग्लोबल वर्क फोर्स में करीब 10 प्रतिशत की कटौती की है। 

 

Cheapest Electric Scooter : बेहद सस्ते रेट पर मिल रहा OLA का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाकी कंपनियों के छूटे पसीने


2024 में इतने फिसले शेयर


अमेरिकी शेयर में लिस्टेड टेस्ला (Tesla listed in US stock) के स्टॉक में मंगलवार के कारोबारी सत्र में 2.7 प्रतिशत की गिरावट हुई और यह फिसलकर 157.11 डॉलर पर बंद हुआ। इस कारण टेस्ला की मार्केट कैप 500 अरब डॉलर से नीचे चली गई। 2024 की शुरुआत से अब तक टेस्ला के शेयर में 37 प्रतिशत की गिरावट हुई है।

 

Best Mileage cars : ये गाड़ियां हैं माइलेज की बाप, एक बार टैंक फुल कराने के बाद इतने किलोमीटर तक नो टेंशन


 2024 में एसएंडपी 500 इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में ये दूसरे नंबर पर है। इस कारण शेयरधारकों की वेल्थ में 290 अरब डॉलर की गिरावट हुई है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि टेस्ला के शेयर (Tesla shares)ने पिछले एक साल में इतनी कमजोर क्लोजिंग नहीं दी है। यह अपने 52 हफ्ते के न्यूनतम स्तर से थोड़ा सा ही ऊपर बंद हुआ है। 

 

Cheapest Electric Scooter : आ गया सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जरा से दाम देकर ले आएं घर

 

कंपनी की बिक्री अपेक्षा के अनुरूप नहीं हुई


इस महीने की शुरुआत में टेस्ला ने 2024 की पहली तिमाही के बिक्री के आंकड़े पेश किए थे। यह एनालिस्ट के अनुमान से काफी कम है। इससे टेस्ला के ग्रोथ स्टोरी पर शंका के बादल छा गए हैं। साथ ही अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने सस्ती ईवी बनाने के प्लान को रद्द कर दिया है। कंपनी फिलहाल रोबोटैक्सी पर फोकस (focus on robotaxi) करेगी। कंपनी इसे अगस्त में पेश कर सकती है। 

Aaj Ka Rashifal, 17 अप्रैल : आज राम नवमी के दिन कई राशि वालों को मिलेगी खुशी तो कुछ को हो सकती है परेशानी

 

कंपनी के लिए यह है परेशानी


कंपनी को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में चीनी कंपनी बीवाईडी (Chinese company BYD) टेस्ला को पछाड़ कर दुनिया की नंबर वन इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन गई है। इस कारण कंपनी को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कीमतों को घटाना पड़ रहा है। 

Hyundai की इस कार का बाजार में जबरदस्त डिमांड, कीमतों में हुई भारी बढोतरी