HBN News Hindi

Safalta Ka Mantra : प्रोग्रेस के लिए अपना लें ये छ: टिप्स, सफलता खुद चूमेगी कदम

Success Tips :जीवन में तरक्की हासिल करने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना (time management tips) चाहिए। जीवन में जल्द सफलता पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए विस्तार से जानते हैं उन आदतों के बारे में इस खबर के माध्यम से।
 | 
Safalta Ka Mantra: प्रोग्रेस के लिए अपना लें ये छ: टिप्स, सफलता खुद चूमेगी कदम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : कई बार सफलता हमारे हाथ से फीसल जाती है साथ ही साथ बाधाएं जिंदगी (Success pany ka tarika) से खत्म होने का नाम नहीं लेती ऐसे में ये जानना बहुत ज्यादा है कि जिंदगी में बाधाएं हमारे खुद की वजह से आती है हम न चाहते हुए भी ऐसी आदतों  (Success Tips) को अपना लेते हैं जिनकी वजह से हमें बाद में पछताना पड़ता है। हम  टाइम मैनेजमेंट की आदत को अपनाकर अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं। 

 

 


टाइम मैनेजमेंट क्यों है इतनी जरूरी


सफलता प्राप्त करने के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी माना जाता है।  अगर समय का सही इस्तेमाल नहीं (Motivational Quotes) किया गया तो  सफलता हाथ से दूर चली जाती है।  जीवन में जल्द सफलता पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।  जिंदगी में आगे रहने के लिए (Success Tips) समय का बहुत ध्यान रखना चाहिए।  आइए जानते टाइम मैनेजमेंट के कुछ आसान टिप्स।  


प्लानर का करें उपयोग 


हर दिन, सप्ताह और महीने के लिए योजना बनाएं।  अपनी प्राथमिकताओं (easy tips to achieve success) को तय करें और सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पहले पूरा करें।  इसके लिए आप हर दिन किए जाने वाले काम की एक लिस्ट बनाएं और उसके हिसाब से अपने काम करते जाएं। (Mantra of success) अपने कारोबार को लेकर तथा अपनी अन्य याेजनाओं को ट्रैक करने के लिए आप कैलेंडर या प्लानर का उपयोग भी कर सकते हैं। 

 

 


नहीं कहने की आदत डालें


अगर आपके पास समय नहीं है या आप किसी कार्य को करने में सक्षम नहीं हैं तो नहीं कहने में हिचकिचाएं नहीं। (easy ways to achieve success) अपने समय के मूल्य को पहचानें और उसे व्यर्थ न करें।  स्पष्ट और विनम्र तरीके से उस काम को करने से मना कर दें।  नहीं कहने के बाद ये न सोचें कि अगला व्यक्ति आपकी बातों का बुरा मान रहा है या नहीं।


समय की बर्बादी न करें


समय की बर्बादी से बचें।  सोशल मीडिया या टीवी देखने में अपना समय बर्बाद न करें।  एक बार (time managenent tips) में एक काम पर ध्यान दें।  छोटे-छोटे ब्रेक लें ताकि आप थका हुआ महसूस न करें।  ब्रेक के दौरान कुछ ऐसा करें जिससे आपको आराम मिले और तनाव कम हो।  अपने समय को ट्रैक करें और यह देखते रहें कि आप इसे कैसे खर्च करते हैं।  अपनी दिनचर्या में समय बचाने वाले तरीकों की तलाश करें। 

 

 


रखें अपने कार्यस्थल और घर को व्यवस्थित 


अपने कार्यस्थल और घर को व्यवस्थित रखें।  अपनी चीजों को एक निश्चित जगह पर रखें ताकि आप उन्हें (Positive Vibes) ढूंढने में समय बर्बाद न करें।  अपने जरूरी दस्तावेजों और फाइलों को व्यवस्थित रखें।  अपने ईमेल, फाइलों और फोटो को व्यवस्थित रखें।  अपने पासवर्ड को ट्रैक करने के लिए पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें।

 
स्मार्टवर्क का ध्यान दें


टाइम मैनेजमेंट ऐप्स और टूल्स का उपयोग करें ताकि आप अपने समय को बेहतर तरीके (how to do smartwork) से प्रबंधित कर सकें।  अपने कैलेंडर और अलार्म का उपयोग करें ताकि आप महत्वपूर्ण डेट्स और घटनाओं को याद कर सकें।  आप टाइम ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग भी कर सकते हैं।