HBN News Hindi

Stock Market Update : 23 मई से पहले खरीद लें ये स्टॉक, हो जाएंगे मालामाल

Stock Market News : अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। वेदांता कंपनी के बोर्ड ने हाल ही में घोषणा करी है की डिविडेंड (vedanta ki ex dividend date kya h) के लिए 4089 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी गई है।  रिकॉर्ड डेट से एक दिन पहले आपके डीमेट अकाउंट में शेयर आ गए तो आपको डिविडेंड का लाभ मिल जाएगा और अगर इस दिन या इसके बाद आप शेयर खरीदते हैं। तो आपको डिविडेंड का लाभ नहीं मिलेगा। 

 | 
Stock Market Update : 23 मई से पहले खरीद लें ये स्टॉक, हो जाएंगे मालामाल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हाल ही में शेयर बाजार में कहीं तेजी तो कहीं मंदी के संकेत दिख रहे हैं। कंपनी को (who owns vedanta) पिछले वित्त वर्ष की मार्च तिमाही में 34,937 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला।  इस दौरान वेदांता कंपनी का नेट प्रॉफिट वार्षिक आधार पर 27 % गिरकर 6025 369 करोड़ रुपये हो गया।  आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

नहीं पड़ता डिविडेंड पर उतार-चढ़ाव का कोई फर्क 


शेयर मार्केट से कमाई मुख्य रूप से शेयरों के बढ़ने-घटने से होती है।  लेकिन डिविडेंड एक (vedanta share price) ऐसा तरीका है जिस पर शेयरों में उतार-चढ़ाव का कोई फर्क नहीं पड़ता है।  यह कंपनी द्वारा अपने शेयरधारकों को दिया जाने वाला फिक्स अमाउंट होता है।  कंपनी आमतौर पर बिजनेस में हुए मुनाफे को डिविडेंड के रूप में अपने शेयरधारकों के साथ बांटती है।  अब देश की जानमानी माइनिंग कंपनी वेदांता (vedanta dividend kb degi) लिमिटेड ने अपने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड का ऐलान किया है।  अगर आप इसके शेयरधारक हैं तो आपको बिना कुछ किए हर शेयर पर 11 रुपये मिल जाएंगे। 

बोर्ड ने दी मंजूरी 


कंपनी के बोर्ड ने डिविडेंड के लिए 4089 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।  वेदांता (कौन है वेदांता का मालिक) ने इसके लिए रिकॉर्ड डेट भी फिक्स कर दी है।  25 मई को रिकॉर्ड डेट बनाया गया है।  रिकॉर्ड डेट के दिन कंपनी यह देखती है उसके पास कितने शेयरधारक है।  हालांकि, अगर आप डिविडेंड का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास कंपनी के शेयर उससे पहले से होने चाहिए। 

 

रिकॉर्ड डेट से एक दिन पहले खरीदें स्टॉक


रिकॉर्ड डेट से एक दिन पहले एक्स-डिविडेंड डेट होती है।  इस दिन से पहले (vedanta Company Result) अगर आपके डीमेट अकाउंट में शेयर आ गए तो आपको डिविडेंड का लाभ मिल जाएगा।  अगर इस दिन या इसके बाद आप शेयर खरीदते हैं तो आपको डिविडेंड का लाभ नहीं मिलेगा।  वेदांता के एक शेयर की कीमत एनएसई पर 433.60 रुपये है।  गुरुवार को ये शेयर 0.87 % की गिरावट के साथ बंद हुआ है।  पिछले 6 महीने में ये शेयर 81 % से ज्यादा बढ़ा है।  हालांकि, 1 साल में इसका रिटर्न केवल 55 % का ही दिख रहा है। 

 

34,937 करोड़ रुपये का रेवेन्यू 


कंपनी को बीते वित्त वर्ष की मार्च (vedanta ka Yearly revenue) तिमाही में 34,937 करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला।  इस दौरान उसका नेट प्रॉफिट वार्षिक आधार पर 27 % गिरकर % 6025 369 करोड़ रुपये हो गया।  पूरे वित्त वर्ष की बात करें तो का प्रॉफिट वार्षिक आधार पर 10,574 करोड़ रुपये से गिरकर 4239 करोड़ रुपये पर आ गया।  इस दौरान कंपनी का रेवेन्यू 1,45,404 करोड़ से लुढ़ककर 1,41,793 पर आ गया। 

Disclaimer
 

 यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं।  यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें।  आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए HBN News जिम्मेदार नहीं होगा।