HBN News Hindi

Stock Market : शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, यह है सबसे बड़ा कारण

Share Market  News : भारतीय शेयर बाजार में पिछले तीन दिनों से गिरावट का दौर जारी है। कई शेयरों की सुस्त व मंद चाल से अनेक निवेशक भी मायूस हैं। मंगलवार को सुबह के सत्र से ही शेयर बाजार में मंदी छाई रही। आइये जानते हैं शेयर बाजार की पूरी स्थिति के बारे में इस खबर के माध्यम से विस्तार से।

 | 
Stock Market : शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, यह है सबसे बड़ा कारण

HBN News Hindi (ब्यूरो) : Stock Market : भारतीय शेयर बाजार (indian stock market) मंगलवार के कारोबारी सत्र में लाल निशान में बंद हुआ। यह लगातार तीसरा दिन था, जब बाजार गिरवाट देखी गई है। बीएसई सेंसेक्स (bse sensex)456 अंक या 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,943 अंक और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 124 अंक या 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,147.90 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक में भी गिरावट दर्ज की गई है और यह 288.45 अंक या 0.60 प्रतिशत गिरकर 47,484 अंक पर बंद हुआ। 

 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

 

एनएसई पर ये शेयर बढ़े


गिरावट के बावजूद आज के सत्र में बढ़ने वाले शेयरों की संख्या अधिक थी। NSE पर 1405 शेयर बढ़कर और 796 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। सेक्टर के हिसाब से बात करें तो आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, मेटल, रियल्टी, बैंक और इन्फ्रा में गिरावट थी। वहीं, आईटी, PSU Bank, फिन सर्विस में तेजी थी। 

 

गेनर्स और लूजर्स के ये रहे आंकड़े


टाइटन, एचयूएल, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, आईटीसी, पावर ग्रिड, रिलायंस बढ़कर बंद हुए हैं। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, एसबीआई, सन फार्मा, एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), एलएंडटी, टीसीएस, जेएसडब्लू स्टील,बजाज फाइनेंस,टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, बजाज फिनसर्व, विप्रो, इंडसइंड बैंक और इन्फोसिस के शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। 

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

 

इजराल और ईरान के बीच युद्ध का असर


भारतीय बाजार में गिरावट का कारण वैश्विक स्तर पर मुश्किल हालातों का होना है। इजराल और ईरान के बीच युद्ध ने इसे और गंभीर बना दिया है, जिसके कारण भारत के साथ वैश्विक बाजारों में भी बिकवाली देखने को मिल रही है।  

 

वैश्विक बाजारों में गिरावट के आंकड़े


वैश्विक बाजारों में बिकवाली का ट्रेंड (Selling trend in global markets)देखने को मिला है। टोक्यो, शंघाई, हांगकांग, ताइपे, बैंकॉक, सियोल और जाकार्ता के बाजारों में भारी बिकवाली हुई है। अमेरिका के बाजार भी सोमवार के कारोबारी सत्र में लाल निशान में बंद हुए थे। 

 

PMSBY : इस स्कीम से मामूली निवेश करके कमा सकते हैं लाखों का रिटर्न, इतने लोग उठा चुके इस स्कीम का लाभ