HBN News Hindi

Stock Market Holiday in May : मई में इतने दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, नहीं होगी कोई ट्रेडिंग

Stock Market Holiday : अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। अंतिम नवरात्र पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके बाद मई माह में भी शेयर बाजार कुछ दिन बंद रहेगा। मुंबई में लोकसभा चुनाव भी होने हैं। इन दिनों में शेयर बाजार में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी (no trading in the stock market)। आइये जानते हैं इस बारे में इस खबर में विस्तार से।

 | 
Stock Market Holiday in May : मई में इतने दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, नहीं होगी कोई ट्रेडिंग

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारतीय शेयर बाजार (indian stock market) बुधवार यानी 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर बंद रहेगा। इस कारण एनएसई और बीएसई दोनों एक्सचेंज पर किसी प्रकार का कोई कारोबार नहीं होगा। (Stock Market News)यानी आप आज के सत्र में किसी भी प्रकार के शेयरों की खरीद बिक्री नहीं कर पाएंगे। बता दें, रामनवमी को भगवान राम के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। मई में शेयर बाजार कितने दिन बंद रहेगा, यह भी जानिये खबर के माध्यम से।

 

Devar bhabhi affair : देवर को भाभी से हुआ प्यार, रात के अंधेरे में हो गए फरार

 


ट्रेडिंग एक्टिविटी नहीं होगी


बीएसई और एनएसई के ट्रेडिंग हॉलिडे कैलेंडर की लिस्ट (List of trading holiday calendar of BSE and NSE)के मुताबिक, 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे। इस दिन किसी भी प्रकार की कोई ट्रेडिंग एक्टिविटी (trading activity) शेयर बाजार में नहीं होगी। बीएसई और एनएसई पर कोई कारोबार नहीं होगा। 

 

Aaj Ka Rashifal, 17 अप्रैल : आज राम नवमी के दिन कई राशि वालों को मिलेगी खुशी तो कुछ को हो सकती है परेशानी

 

एमसीएक्स पर भी नहीं होगा कारोबार 


Bombay Stock Exchange पर दी गई जानकारी के अनुसार इस दिन इक्विटी, डेरिवेटिव, एसएलबी सेगमेंट और करेंसी डेरिवेटिव और इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट के साथ सभी सेगमेंट में कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा। इसके अलावा कमोडिटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एमसीएक्स के सुबह के सेशन में कोई कारोबार नहीं होगा। हालांकि, शाम के सत्र में ये खुलेगा। एमसीएक्स में शाम के सत्र में ट्रेडिंग 5 बजे से लेकर रात 11:55 तक होती है। 

Chanakya Neeti : ऐसी महिला से रिश्ता नहीं आता रास, नरक बन जाती है जिंदगी, ऐसे करें पहचान

17 अप्रैल के बाद कब खुलेगा बाजार 


17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी के बाद 18 अप्रैल गुरुवार को शेयर बाजार खुलेगा। कल के सत्र में बाजार में सामान्य कारोबार होगा। इसके बाद एक मई के अवसर पर महाराष्ट्र दिवस के मौके पर ही बाजार बंद रहेगा। 

Honor 90 फोन लेने वालों की हो गई मौज, मामूली सी कीमत में मिल रहे धाकड़ फीचर्स

मई महीने में शेयर बाजार में रहेंगी इन दिनों की छुट्टियां 


मई 2024 में शेयर बाजार दो कारोबारी सत्र में बंद रहेगा। पहली छुट्टी एक मई को है। महाराष्ट्र दिवस (maharashtra day) के मौके पर मई के पहले दिन बाजार बंद रहेगा। वहीं, दूसरी छुट्टी 20 मई को है। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)के कारण मुंबई में वोटिंग के चलते भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे।