HBN News Hindi

Share Market News : लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझान आते ही औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, निवेशकों को करोड़ों का चूना

Share Market Investors Loss: भारतीय शेयर बाजार में लोक सभा चुनाव के शुरुआती चरण के परिणाम आते ही भारी गिरावट देखी जा रही है। इस माह के पहले सप्ताह में ही बाजार में दबाव (Share Market) देखने को मिला है। आपको बता दें कि हाल ही के समय में शेयर बाजार में काफी हलचल मची हुई है। इसमें आई गिरावट से निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। आइए जानते हैं किन शेयरों में कितनी गिरावट आई है।

 | 
Share Market News : लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझान आते ही औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, निवेशकों को करोड़ों का चूना

HBN News Hindi (ब्यूरो ): आज का दिन स्टॉक मार्केट के लिए अहम रहने वाला है। लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझान में ही शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज(Investors looses more losses in share market) की गई है । इस दिन बाजार में कोई रौनक देखने को नहीं मिली है। आइए जानते हैं शेयरों की गिरावट से निवेशकों को कितना नुकसान हुआ है।

 


 शुरुआती रुझान में निवेशकों को इतना नुकसान 


एक दिन पहले आई शानदार तेजी के बाद आज मंगलवार को मतगणना के दिन बाजार औंधे मुंह गिरा हुआ है। लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के शुरुआती रुझान में बाजार की उम्मीदों को झटका लगा है। इसके चलते बाजार (Share Market updates)में भारी बिकवाली देखी जा रही है और शुरुआती सेशन में ही निवेशक 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठा चुके हैं।

 

बाजार में आई भारी गिरावट


आज सुबह बाजार ने कारोबार की शुरुआत ही बड़े नुकसान के साथ की। सेंसेक्स खुलते ही 1 हजार अंक से ज्यादा गिर गया था। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव परिणाम के रुझान सामने आते गए, शेयर बाजार नीचे(Bussiness news hindi) फिसलता चला गया। सुबह 9.55 बजे सेंसेक्स(Share market crash) लगभग 1500 अंक गिरा हुआ था और 75 हजार अंक से नीचे कारोबार कर रहा था। उससे पहले सेंसेक्स एक समय 23 सौ अंक तक टूट गया था।

 


गिरावट का असर किन कंपनियों पर पड़ा


इस बड़ी गिरावट का असर बाजार में लिस्टेड कंपनियों की वैल्यू पर भी हुआ। बीएसईपर लिस्टेड सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण कम होकर 411.51 लाख करोड़ रुपये पर आ गया। कल आई (share market me ayi bhari girawat)शानदार रैली के बाद यह आंकड़ा 423.21 लाख करोड़ रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। इस तरह आज शेयर बाजार की कंपनियों की वैल्यू में 11.7 लाख करोड़ की गिरावट आ गई। यानी बाजार के निवेशकों ने आज की बिकवाली में 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान उठा लिया।


एमकैप कम होकर इतना डॉलर टर्म हुआ


डॉलर टर्म में बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों की वैल्यू एक बार फिर से 5 ट्रिलियन के नीचे आ गई है। शुरुआती सेशन के कारोबार में बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का सम्मिलित एमकैप कम होकर डॉलर टर्म में 4.95 ट्रिलियन पर आ गया।

 

सोमवार को बाजार का नया रिकॉर्ड


इससे पहले सोमवार को बाजार नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था। सेंसेक्स 2,507.47 अंक (3.39 फीसदी) की बढ़त लेकर 76,468.78 अंक पर बंद हुआ था। उसने 76,738.89 अंकों का नया शिखर स्तर छू दिया था। इसी तरह एनएसई का निफ्टी इंडेक्स 23,338.70 अंक का नया ऑल टाइम हाई लेवल छूने के बाद अंत में 733.20 अंक यानी 3.25 फीसदी की (Share Market today news )जबरदस्त तेजी के साथ 23,263.90 अंक पर बंद हुआ था।
बाजार की इस गिरावट के लिए शुरुआती रुझान को जिम्मेदार माना जा रहा है। शुरुआती रुझान में भाजपा गठबंधन को उस तरह का बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, जैसा एक्जिट पोल में दिख रहा था और बाजार को जिसकी उम्मीद थी।