HBN News Hindi

SIP Plan: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेंगे लाखों रुपए, करना होगा ये मामूली निवेश

SIP Plan: अगर आप भी अपना फ्यूचर सिक्योर करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम एक ऐसे निवेश के बारे में जानने वालें हैं  जिससे एक महीने में मात्र 3000 रुपए की एसआईपी यानी सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान में पैसे जमा करके रिटायरमेंट के बाद हर साल एक लाख से भी ज्यादा का इनकम अर्न कर सकते हैं आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से ।
 
 | 
SIP Plan: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेंगे लाखों रुपए, करना होगा ये मामूली निवेश

HBN News Hindi (ब्यूरो) : म्यूचुअल फंड (mutual fund) की ये स्कीम के केवल कमाई का ही जरिया ही नहीं ब्लकि फ्यूचर सिक्योर करने का भी बेहतरीन जरिया है। अगर आप भी Mutual Fund के इस स्कीम में निवेश करके मोटी इनकम कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आप इस केल्कुलेशन के साथ निवेश (investing with calculation) करके भारी रिटर्न कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।

 

Aaj Ka Rashifal, 21 अप्रैल : जानिए, आज आपकी राशि क्या कहती है

 


सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान उन लोगों के लिए निवेश का बेहतरीन विकल्प है जो निवेश का अनुशासन बनाने और शेयर बाजार के उतार चढ़ाव से प्रभावित हुए बिना हर महीने एक निश्चित रकम का निवेश करते रहना चाहते हैं।सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) सिर्फ कमाई करने का एक विकल्प नहीं है बल्कि यह आपके भविष्य के लिए नियमित आमदनी का एक जरिया भी बन सकता है। अगर आप 25 साल के हैं तो आप ₹3000 महीने से अपने सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

 

Sapna Chaudhary को इस मामले में हाई कोर्ट से राहत, निचली कोर्ट ने लगाई थी यह रोक

 


इतने सालों के बाद होगी इनकम


आपको ऐसा लग सकता है कि यह सागर में एक बूंद की तरह है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगले 35 साल के बाद जब आप रिटायर करेंगे तो आप सिर्फ निवेश(just investment) नहीं कर रहे होंगे बल्कि आप रिटायरमेंट के बाद की एक निश्चित आमदनी(Fixed income after retirement) का जुगाड़ कर पाएंगे।

इतने समय के लिए करना होगा निवेश


25 साल की उम्र में ₹3000 महीने का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान(Systematic Investment Plan) से निवेश आपके पैसे को बढ़ने का पूरा मौका देता है। आपके निवेश में कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है और जब आप रिटायरमेंट की उम्र के करीब पहुंचते हैं तो यह आपको निश्चित आमदनी का एक स्रोत भी देता है।

Weather News : यूपी में भीषण गर्मी ने लोगों को घरों में कैद रहने पर किया मजबूर, रात को भी नहीं मिली राहत

इतना करना होगा निवेश


अगर आप ₹3000 हर महीने का निवेश करना शुरू करते हैं तो 35वें साल तक पांच फीसदी सालाना वृद्धि के हिसाब से यह 15,760 रुपए महीने का निवेश बन जाता है। इसका मतलब यह है कि अपने सिर्फ निवेश के पहले साल में आप ₹36000 का निवेश SIP में करते हैं जबकि 35वें साल में 1।89 लाख रुपए का निवेश करते हैं।

Locker Services मुहैया करवाने वाली कंपनी नहीं बताती ये खास जानकारी, जिसे जानना हर ग्राहक के लिए होगा फायदेमंद

इतने का होगा रिटर्न 


अगर हम 12 फ़ीसदी औसत रिटर्न के हिसाब से सोचें तो 35 सालों में आपने 32.51 लाख रुपए का निवेश किया है और आपके निवेश की गई रकम(amount invested) बढ़कर 2.99 करोड रुपए हो चुकी है। जी हां आप 35 साल में करीब तीन करोड रुपए की रकम के मालिक बन चुके हैं।