HBN News Hindi

Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल

Share Market News : शेयर मार्केट (Share Market)ऐसा व्यवसाय है अगर बिना सोचे समझे पैसे इन्वेस्ट किए जाएं तो आप कंगाल भी हो सकते हैं। इसलिए ध्यान रखिए कि जब भी शेयर मार्केट में पैसा (Money)इन्वेस्ट करना है तो सोच-समझकर करें ताकि आने वाले दिनों में आपको आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े। 

 | 
Share Market Update : कमाल के है इन पांच कंपनियों के शेयर, एक साल में पैसा डबल

HBN News Hindi (ब्यूरो) : शेयर मार्केट ऐसी चीज है, जहां कुछ भी स्थाई नहीं है। अगर आज पैसों में खेल रहे है तो पता नहीं आने वाले दिनों में आपको पैसों की मार (money hit)भी झेलनी पड़ सकती है। अगर आप चाहते हैं कि शेयर मार्केट में आपको किसी भी तरह का जोखिम (risk)न हो और आप हमेशा प्रोफिट कमाते रहे। तो सोच-समझकर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करें। इसके लिए हम आपको पांच कंपनियों (five companies)के शेयर बताने जा रहे हैं जिसमें आपके हर साल पैसा डबल हो जाएगा। आइये तो देरी किस बात की। 

सेंसेक्स इस महीने 75 हजार का आंकड़ा पार 


शुक्रवार को भी शेयर मार्केट गिरावट के साथ खुला और 72 हजार से नीचे आ गया। हालांकि रिकॉर्ड (record)बताता है कि ऐसी गिरावट बहुत लंबे समय तक नहीं रहती। वैसे भी सेंसेक्स इस महीने 75 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है जो एक अच्छा संकेत है। ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश (investing in share market)करने वाले भी अपने इन्वेस्टमेंट को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं हैं। उतार-चढ़ाव के बावजूद शेयर मार्केट ने अच्छा रिटर्न दिया है। कई शेयर की वैल्यू पिछले एक साल में ही दोगुनी या इससे ज्यादा हो चुकी है।

Vodafone-Idea


वित्तीय संकट (Financial Crisis)से जूझ रही इस कंपनी ने पिछले एक साल में करीब 118 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक साल पहले कंपनी के एक शेयर की कीमत करीब 6 रुपये थी। गुरुवार को जब मार्केट (market)बंद हुई तो इसकी कीमत 13.20 रुपये थी। इस तरह कंपनी ने पिछले एक साल में 118.18 फीसदी का रिटर्न दिया है। कल यानी गुरुवार को ही कंपनी ने FPO जारी किया है। FPO से मिली रकम से कंपनी विस्तार करेगी। इससे भविष्य में कंपनी का शेयर और ऊपर जा सकता है।


Tata Motors


टाटा के शेयर (Tata shares)खरीदना इन्वेस्टर्स की पहली पसंद है। टाटा मोटर्स ने पिछले एक साल में 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। एक साल पहले कंपनी के शेयर की कीमत करीब 469 रुपये। गुरुवार शाम को जब मार्केट (market)बंद हुई तो इसकी कीमत 977.55 रुपये थी। इस तरह कंपनी ने पिछले एक साल में निवेशकों को 108.26 फीसदी का रिर्टन दिया है।

Adani Power


अडानी की लगभग सभी कंपनियों ने पिछले कुछ सालों में जबर्दस्त रिटर्न दिया है। इसी में एक है अदाणी पावर लिमिटेड कंपनी। इस कंपनी ने पिछले एक साल में 200 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। एक साल पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत करीब 187 रुपये थी। गुरुवार को जब मार्केट बंद (market closed)हुई तो इस कंपनी के शेयर की कीमत 600.15 रुपये थी। इस तरह अदाणी पावर ने बीते एक साल में निवेशकों को 220.42 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Reliance Power


निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने में अनिल अंबानी की रिलांयस पावर (Reliance Power)भी पीछे नहीं है। इस कंपनी ने पिछले एक साल में निवेशकों को 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। एक साल पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 12.25 रुपये थी। गुरुवार को जब मार्केट बंद हुई तो इसकी कीमत 28.70 रुपये थी। एक साल में ही इस कंपनी ने निवेशकों को 134.29 फीसदी का रिटर्न दे दिया है।

Bajaj Auto


एक साल में अच्छा रिर्टन देने में बजाज ऑटो (Bajaj Auto)ने भी अपने निवेशकों को उदास नहीं किया है। एक साल पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 4265.80 रुपये थी। गुरुवार को मार्केट बंद होते समय इसकी कीमत 9063.15 रुपये थी। ऐसे में देखा जाए तो बजाज ऑटो लिमिटेड कंपनी ने अपने निवेशकों को बीते एक साल में 112.46 फीसदी का रिटर्न दिया है।