HBN News Hindi

Share Market :रेलवे के इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, इतने दिनों में हुआ पैसा डबल

stock price :अगर आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करने का सोच रहे हैं। तो ये खबर आपके लिए कारगर साबित हो सकती है।आपको बता दें कि शेयर मार्केट (Stock Market) में कई स्टॉक्स ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है।आज हम आपको रेलवे एक ऐसे शेयर के बारे में बताएंगे, जिसने निवेशकों के पैसे को दोगुना कर दिया है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 
 | 
Share Market :रेलवे के इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न, इतने दिनों में हुआ पैसा डबल

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : शेयर बाजार में  इस स्टॉक ने खूब धमाल मचाया हुआ है। इसमे निवेश करने वाले निवेशकों 75 प्रतिशत का बंपर मुनाफा दिया है। इस स्टॉक ने(Indian Railway Finance) निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है।ऐसे में कई निवेशकों के मन में सवाल है कि क्या इसमें अभी बने रहना चाहिए या फिर बेचकर मुनाफा बना लेना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में।

 


निवेशकों का इन्वेस्टमेंट दोगुना 


इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) के शेयर शुक्रवार को एनएसई पर 0.32 फीसदी की बढ़त के साथ 173.60 रुपये पर बंद हुए। कंपनी के शेयरों ने पिछले 6 महीनों में 110 फीसदी से अधिक का रिटर्न देते हुए निवेशकों का इन्वेस्टमेंट दोगुना कर दिया है। इस साल(Indian Railway Finance Corporation(IRFC) ) अब तक यह शेयर 75 फीसदी तक मजबूत हुआ है। हालांकि, यह शेयर अपने 200 रुपये के ऑल टाइम हाई से अभी काफी नीचे है। 

 


दूसरे स्टॉक्स के मुकाबले काफी सेंसटिव 


 ये शेयर जब 190-200 रुपये के बीच पहुंचता है तो कुछ मुनाफावसूली की जा सकती है। उनका कहना है कि ये हाई बीटा स्टॉक्स हैं जिनमें काफी उतार-चढ़ाव (irfc share target price)देखने को मिलता है। आपको बता दें कि ऐसे स्टॉक्स जो बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव को लेकर दूसरे स्टॉक्स के(Share Market updates) मुकाबले काफी सेंसटिव होते हैं, उन्हें बीटा स्टॉक्स कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किसी निवेशक द्वारा स्टॉक की रिस्क प्रोफाइल तैयार करने में किया जाता है।

 

 

जनवरी में हुई थी बढ़ोत्तरी


इस साल जनवरी में कंपनी के शेयर 75 फीसदी तक बढ़े थे। हालांकि, फरवरी और मार्च में ये क्रमश: 10 और 13 फीसदी ही बढ़ पाए। आईआरएफसी के शेयर 2021 में शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे। ये उस साल का पहला आईपीओ भी था। 25 रुपये के इश्यू प्राइज(भारतीय रेलवे वित्त निगम के शेयर) वाला ये शेयर मात्र 1 रुपये की बढ़त के साथ 26 रुपये पर बाजार में लिस्ट हुआ था। केंद्र सरकार की इस कंपनी में 86 फीसदी से थोड़ी अधिक हिस्सेदारी है। इस कंपनी का मार्केट कैप 2.26 लाख करोड़ रुपये है।