HBN News Hindi

Share Bazar Update : अगले सप्ताह ये नतीजे तय करेंगे शेयर बाजार की चाल, इन कंपनियों पर निवेशकों का फोकस

Share Market News : शेयर बाजार में निवेश करने  के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए (Nifty Update) बेहद खास साबित हो सकती है। आपको बता दें कि जल्द ही चीन के औद्योगिक उत्पादन और जापान जीडीपी के आंकड़ें सामने आने वाले है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।
 | 
Share Bazar Update : अगले सप्ताह ये नतीजे तय करेंगे शेयर बाजार की चाल, इन कंपनियों पर निवेशकों का फोकस

HBN News Hindi (ब्यूरो) : शेयर मार्केट का यह अनुमान है कि बाजार की दिशा कंपनियों  के चौथी तिमाही नतीजों के अलावा वैश्विक कारकों तथा चुनाव से जुड़ी खबरों से तय होगी। इन कंपनियों की लिस्ट (kaise pta kre ki market kya position lega) में जोमैटो, भारती एयरटेल और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों शामिल है।

 

विदेशी निवेशक निकाल रहे पैसा 


बीते एक दो हफ्ते से शेयर बाजार में नर्वस माहौल बना हुआ है।  एक तरफ विदेशी निवेशक भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं।  वहीं भारतीय निवेशकों में भी चिंता बनी हुई है।  ऐसे में अगले हफ्ते कैसा रह सकता है बाजार आइए आपको बताते हैं। 


अगले हफ्ते घरेलू मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आंकड़ें आने वाले है ।  वहीं कई कंपनियों के तिमाही नतीजे भी जारी किए जाएंगे।  इसके अलावा जियो पॉलिटिकल टेंशन का भी असर भारत के बाजार पर देखा जा सकता है। 

 

कौन करेगा बाजार की दिशा तय 


बाजार के जानकारों का मानना है कि इन सबके अलावा बाजार की नजर चुनाव से जुड़ी खबरों पर भी रहेगी।  इसके अलावा विदेशी निवेशकों की गतिविधियां, वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दिशा तय करेगा। अगले हफ्ते घरेलू और वैश्विक दोनों मोर्चों पर काफी आर्थिक आंकड़े आने हैं, घरेलू मोर्चे पर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित (Sensex Today News) मुद्रास्फीति के साथ थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी किए जाएंगे।  वैश्विक स्तर पर सभी का ध्यान अमेरिका के उत्पादक मूल्य सूचकांक (पीपीआई) और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आंकड़ों पर होगा। 

बाजार की दिशा कंपनियों के चौथी तिमाही पर निर्भर


अगले हफ्ते ही अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल के संबोधन पर भी सभी की निगाह रहेगी।  इसके अलावा चीन के औद्योगिक उत्पादन और जापान जीडीपी के भी आंकड़ें आने वाले है।  बाजार के (Stock Market Report) जानकारों के मुताबिक चुनाव के कारण अनिश्चितताओं के चलते घरेलू बाजार में मौजूदा रुझान फिलहाल जारी रहने की संभावना है।  

 

नतीजों की बात करें तो अगले हफ्ते डीएलएफ, जोमैटो, भारती एयरटेल और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे।  कुल मिलाकर यह अनुमान है कि बाजार की दिशा कंपनियों के चौथी तिमाही नतीजों के अलावा वैश्विक कारकों तथा चुनाव से जुड़ी खबरों से (Stock Market Upr jayega ya niche) तय होगी।  इससे पहले बीते हफ्ते बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,213.68 अंक या 1.64 प्रतिशत के नुकसान में रहा, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 420.65 अंक या 1.87 प्रतिशत की गिरावट आई।