HBN News Hindi

Credit Card के बिलिंग साइकिल को ऐसे करें सेट, इस प्रोसेस से हो जाएगा आपका पूरा काम

Credit Card News :अगर आप क्रेडिट कार्ड यूजर हैं तो बता दें कि अब आप खुद से ही बिलिंग साइकिल पीरियड (billing cycle period) को सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रोसेस से गुजरना होगा। साथ ही पेमेंट ड्यू डेट (payment due date)को बदलने का भी आपके पास राइट रहेगा। इस संबंध में RBI ने बैंकों को निर्देश भी दिए हैं। आइये जानें इसके बारे में पूरी डिटेल।

 | 
Credit Card के बिलिंग साइकिल को ऐसे करें सेट, इस प्रोसेस से हो जाएगा आपका पूरा काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता होने के चलते क्या आपको कभी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान (credit card bill payment) करने में परेशानी हुई है? संभव है हुई होगी? मौजूदा समय में लाखों लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (credit card use) कर रहे हैं। उनमें से बहुत सारे समय पर बिल भुगतान नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह क्या है? सिंपल, बिल भुगतान की तारीख के समय अकाउंट में पैसे नहीं होना।

 

Weather Update : मौसम दिखाएगा अलग-अलग तेवर! कहीं आंधी-तूफान, कहीं बारिश तो कहीं लू करेगी परेशान

 

अगर बिलिंग साइकिल महीने की आखिरी में हो तो परेशानी और बढ़ जाती है। अभी क्रेडिट कार्डधारक के पास बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट बदलने का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन यह सुविधा अब जल्द मिलने वाली है। आइए जानते हैं कि इससे आप कैसे फायदा उठा सकते हैं। 

2000 के नोटों का अब क्या होगा, RBI ने कह दी यह बड़ी बात

 

एक से अधिक बार बदल सकते हैं बिलिंग चक्र की तारीख को 


हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को बिलिंग साइकिल और पेमेंट ड्यू डेट बदलने का विकल्प उपलब्ध कराने को कहा है। नए निर्देश के तहत नए और मौजूदा दोनों कार्डधारक बिलिंग चक्र की तारीख को एक से अधिक बार बदल सकते हैं। कार्डधारक अब बिलिंग चक्र को इस तरह से निर्धारित कर सकते हैं जो उनके लिए सही हो। वह अपनी ड्ये डेट को भी बदल पाएंगे। इससे कार्ड धारकों को अपने वित्त का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

 

Bank के दिवालिया होने पर भी नहीं रुकेगा पैसा, जानें आरबीआई का यह अपडेट

बिलिंग साइकिल सेट करने का तरीका


फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि कार्डधारकों को अपना बिलिंग चक्र इस तरह से सेट करना चाहिए कि उनके बैंक खाते में न केवल कार्ड की बकाया राशि को पूरा करने के लिए बल्कि महीने के दौरान अन्य घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा हो।

2000 के नोट के बाद अब RBI ने इन सिक्कों को लेकर कह दी यह बड़ी बात, जान लें काम का अपडेट

ऐसा करने पर, कार्डधारक कार्ड खर्च पर जुर्माने और ब्याज शुल्क से बच सकते हैं। आरबीआई ने कार्डधारकों को अपना पसंदीदा कार्ड नेटवर्क चुनने की अनुमति देने वाला एक और नियम पेश किया है, जो जल्द ही कार्डधारकों के लिए उपलब्ध होगा।