HBN News Hindi

Sarkari Yojana : इस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिलेंगे 15 लाख रुपये, इतना करना होगा निवेश

Sarkari Yojana : सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती है। आपको बता दें कि बेटियों के भविष्य को लेकर केंद्र सरकार द्वारा योजना चलाई गई है। इस सरकारी(Sukanya Samriddhi Yojana)स्कीम के तहत बेटियों को 15 लाख रुपये मिलेंगे। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में खबर के माध्यम से।
 
 | 
Sarkari Yojana : इस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को मिलेंगे 15 लाख रुपये, इतना करना होगा निवेश

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित है तो(Sukanya Samriddhi Yojana)आपको भविष्य को लेकर कुछ निवेश जरूर कर लेना चाहिए। आपको बता दें कि इस समय सरकार द्वारा बेटियों की उच्च शिक्षा और शादी के खर्चे को ध्यान में रखकर एक शानदार महत्वाकांक्षी योजना चला रही है।

 

 

मात्र इतने रूपये से खुलवा सकते हैं अकाउंट


सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक सरकारी योजना है, जो खासतौर से बेटियों के लिए ही बनाई गई है। इसमें निवेश पर ब्याज भी ज्यादा मिलता है और टैक्स में छूट भी रहती है। साथ ही यह एक सुरक्षित निवेश योजना (safe investment plan) है जहां आपका पैसा सेफ रहता है। इस योजना में निवेश (drawbacks of Sukanya Samriddhi Yojana)करने के लिए ज्यादा बड़े अमाउंट (amount) की भी जरूरत नहीं होती। मात्र 250 रुपए से आप इसके लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं।

 

इस योजना में निवेश पर मिलेगा इतना ब्याज


सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी का अकाउंट खोला जा सकता है। इस योजना में निवेश पर 7.6 प्रतिशत की दर ब्याज मिलता है। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में ही आपका पैसा डबल हो जाता है। अगर आप इस योजना में बेटी (how to withdraw money before maturity from SSY)के लिए रोजाना 100 रुपये बचाते हैं तो आपको 15 लाख रुपये मिलेंगे। अगर आप रोज 416 रुपये बचाते हैं तो मेच्योरिटी (maturity) पर 65 लाख रुपये का फंड हो जाएगा।

 


यह है एक छोटी बचत योजना 


सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है। इसे  साल 2015 में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।

पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं अकाउंट


सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट(Sukanya Samriddhi Yojana Terms and Conditions) किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1।5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है।

 

जोड़ सकते है अच्छा खासा फंड 


अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालाना 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7।6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह(Benefits of Sukanya Samriddhi Yojana) रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी। यानी अगर आप रोजाना 100 रुपये बचा कर जमा करते हैं तो आप बेटी के लिए 15 लाख रुपये का फंड खड़ा कर सकते हैं। वहीं रोजाना 416 रुपये तक बचाकर 65 लाख रुपये जोड़ सकते हैं।