HBN News Hindi

Credit Card को लेकर RBI का बड़ा ऐलान, ग्राहकों को दिया जाएगा क्रेडिट कार्ड चुनने का ऑप्शन

Credit card rules Update : आरबीआई ने ग्राहको के हितो को देखते हुए उन्हे अपनी इच्छा अनुसार क्रेडिट कार्ड का चुनाव करने का अधिकार (Option to choose credit card)दे दिया हैं । आइए जानते क्रेडिट कार्ड के इन ऑपसन के बारें में खबर में । जिससे आपको क्रेडिट कार्ड चुनाव करने में आसानी हो ।
 | 
Credit Card को लेकर RBI का बड़ा ऐलान, ग्राहकों को दिया जाएगा क्रेडिट कार्ड चुनने का ऑप्शन

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक क्रेडिट कार्ड  लेना चाहते हैं जिससे आपके पास पैसे न होने पर भी आप किसी भी वस्तु को बैंक ऑवरड्राफ्ट सुविधा (overdraft facility) से खरीद ले तो आपको बता दे कि आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड  के नए नियम के तहत कार्ड धारक अपनी मर्जी से किसी भी नेटवर्क जैसे वीजा, मास्टरकार्ड जैसे विकल्पों को अपनी मर्जी से चुन सकेंगे। कार्ड जारी करते समय बैंक और फाइनेंस कंपनियां ग्राहकों से कार्ड नेटवर्क के विकल्प (card network options) पूछेगी और ग्राहक के मर्जी से उसको पसंदीदा कार्ड प्रोवाइड करवाएगी । 

 

ATM Card के लाभ जानकर रह जाओगे हैरान, जानें कैसे मिलता है एटीएम पर फ्री इंश्योरेंस


भारतीय रिजर्व बैंक निर्देश 
भारतीय रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के लिए निर्देश (RBI Instructions to Credit Card Issuer) जारी किया है। इस निर्देश का सीधा लाभ ग्राहकों को मिलेगा। केंद्रीय बैंक के नए नियम के अनुसार ग्राहकों को मल्टीपल कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प मिलेगा। क्रेडिट कार्ड को लेकर यह नियम जल्द ही लागू कर दिया जाएगा।

 

क्रेडिट कार्ड  के नए नियम (New rules of credit card) के तहत कार्ड धारक अपनी मर्जी से किसी भी नेटवर्क जैसे वीजा, मास्टरकार्ड जैसे विकल्पों को अपनी मर्जी से चुन सकेंगे। कार्ड जारी करते समय बैंक और फाइनेंस कंपनियां ग्राहकों से कार्ड नेटवर्क के विकल्प पूछेगी। 

 

Maruti Suzuki को भुगतना पड़ा मोटा नुकसान, खराबी आने की वजह से वापस बुलाई इतनी कारें

 

वहीं पुराने कार्ड धारकों को रिन्यू के वक्त कार्ड नेटवर्क चुनने का विक्लप मिलेगा। हालांकि बता दें कि ये आदेश 10 लाख से कम के एक्टिव कार्ड वाले क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं पर लागू नहीं होगा।  

RBI का नया आदेश ये होगा बिलिंग साइकिल

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों को राहत देते हुए क्रेडिट कार्ड की बिलिंग से जुड़े नियम में बदलाव किया है। अब कार्ड धारक अपनी सुविधा के मुताबिक कार्ड की बिलिंग साइकिर को एक से अदिक बार बदल सकेंगे। पहले बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं केवल एक बार ही ऐसा करने की छूट देती थी, लेकिन आरबीआई ने इसकी लिमिट को खत्म कर दिया है। 

ऐसे ले पाएंगे इन सुविधाओं के लाभ 


RBI की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।आपका पिछला बकाया पूरा चुकता होना चाहिए। बिलिंग साइकिल में बदलाव (Change in billing cycle) के लिए आपको फोन या ईमेल के जरिए आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी के सामने रिक्वेस्ट डालनी होगी। 

Bajaj की मोटरसाइकिल अब सिंगल बटन से CNG पर हो जाएगी शिफ्ट, इतने से दामों मिलेंगे ये धाकड़ फीचर्स

ऐसे करें रिक्वेस्ट रेज


आप मोबाइल ऐप की मदद से भी रिक्वेस्ट रेज कर सकते हैं। इस नियम से ग्राहक अपनी सुविधा और नकदी के हिसाब से बिल के भुगतान के लिए तारीख चुन सकेंगे। आप क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्ट फ्री पीरियड (Interest free period in credit card) को अधिकतम बढ़ा सकेंगे।