HBN News Hindi

RBI Rule : बैंक कर्मी बहाने बनाकर नहीं टाल सकते आपका काम, आपकी शिकायत पर RBI करेगा कार्यवाही

Bank Complaint : अगर आपके साथ भी किसी बैंक कर्मचारी द्वारा ऐसा अभद्र व्यवहार अथवा आपके काम रूचि न दिखाने जैसी समस्या सामने आती है। तो  जान लें आरबीआई के ये नए अपडेट जो आपको भारी नुकसान से बचा सकते हैं। आपको बता दें कि अब आप बैंक के ऐसे व्यवहार की शिकायत सीधे आरबीआई को कर सकते हैं आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में।
 
 | 
RBI Rule : बैंक कर्मी बहाने बनाकर नहीं टाल सकते आपका काम, आपकी शिकायत पर RBI करेगा कार्यवाही

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ताजे अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि अब कोई भी बैंक आपके काम को करने के लिए बहाने बनाकर आपका समय खराब नहीं कर सकता है। अगर वह ऐसा करता है तो आपको सवाल-जवाब के साथ उस बैंक की शिकायत (bank complaint) करने का भी अधिकार होगा। जिसके मुताबिक अगर कोई बैंक कर्मचारी लंच के बहाने आपको घटों इंतजार करवाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही (strict action against) की जा सकती हैं आइए जानते हैं आरबीआई के इस नए सर्कुलर के बारे में विस्तार से।

 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज


इमरजेंसी कामों के लिए बनाए गए नए नियम


कई बार ऐसा होता है कि जब आप बैंक जाते हैं और बैंक कर्मचारी (Bank employee) आपको यह कहकर कुछ देर बैठने के लिए कहता है कि अभी लंच का वक्त हो चुका है, जिसके बाद आपको घंटों इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में आपको अगर कोई इमरजेंसी है, तो आपको काफी समस्या होती है।

 

ये होंगें ग्राहक के अधिकार


लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बैंक कर्मचारी आपको लंच टाइम की बात कहकर टाल नहीं सकते हैं, क्योंकि आरबीआई (RBI) किसी भी बैंक को इसकी इजाजत नहीं देता है। इसीलिए, आज हम आपको बैंक ग्राहकों के अधिकार (rights of bank customers) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे बैंक में आपका समय न खराब हो। अगर कोई बैंक कर्मचारी ऐसा बहाना बनाता है, तो आप शिकायत भी कर सकते हैं।

 

ATM News : इस लिमिट से ज्यादा पैसा निकालना पड़ेगा मंहगा, जान लें ये अपडेट


आरबीआई का नया सर्कुलर


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मुताबिक बैंक के सभी कर्मचारी एक साथ लंच करने के लिए नहीं जा सकते हैं। आरबीआई के अनुसार बैंक कर्मचारी एक-एक करके लंच ब्रेक ले सकते हैं। बैंक का साधारण लेन-देन बाधित नहीं होना चाहिए। आरबीआई ने एक आरटीआई (Right To Information) के जवाब में यह जानकारी दी थी।

 

इस तरह करें शिकायत


अगर कोई बैंक कर्मचारी आपको लंच करने का बहाना बताकर घंटों तक बैठाता है, तो आप बैंक के कंप्लेन रजिस्टर (bank complaint register) में उसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद भी अगर कोई सुनवाई नहीं हो रही है, तो आप बैंक प्रबंधक व नोडल ऑफिसर से उस बैंक कर्मचारी की शिकायत (bank employee complaint) कर सकते हैं।

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम

इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत


अगर फिर भी आपकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है, तो आप बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल या CPGRAMS (Centralised Public Grievance Redress and Monitoring System) पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ऑनलाइन तरीके से भी आप बैंक के शिकायत नंबर (कस्टमर केयर) और ईमेल से भी अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

UP के इस जिले को कहा जाता है स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया, जानिये कौन से पीएम ने दिया था यह नाम

जानें कब हुई थी शुरू ये योजना


आपको बता दें कि आरबीआई ने 2006 में बैंकिंग लोकपाल योजना शुरू की थी, जिसके माध्यम से बैंक ग्राहकों की शिकायत दूर की जाती है। हालांकि, बैंक ग्राहक यहां तभी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जब बैंक ने ग्राहक की शिकायत रिसीव की हो और उनकी तरफ से एक महीने के भीतर कोई जवाब न दिया गया हो या बैंक के उस जवाब से बैंक ग्राहक असंतुष्ट हो।