HBN News Hindi

RBI News : नियम तोड़ने वाले बैंकों पर RBI की सख्ती, सजा के तौर पर भरना पड़ सकता है लाखों का जुर्माना

RBI Update : अपडेटिड रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि इन बैंकों के ऊपर RBI ने नियम भंग करने के कारण लाखों का जुर्माना ठोकते हुए दोबारा ऐसा करने की स्थिति में बैंक का लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी दी। आइए जानते हैं इससे ग्राहकों के जेब पर कैसा असर पड़ने वाला जानें पूरी डिटेल खबर में ।
 
 | 
RBI News : नियम तोड़ने वाले बैंकों पर  RBI की सख्ती, सजा के तौर पर भरना पड़ सकता है लाखों का जुर्माना 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी इन बैंकों के ग्राहक हैं तो आपको बता दें कि आज के आरबीआई ने सख्ताई बरतनी शुरू कर दी है। जिसके मुताबिक अब इन बैंकों पर आरबीआईने इन बैंकों पर लाखों का जुर्माना ठोका है। आइए जानते हैं इन बैंकों के लोकेशन और नाम आदि के बारे में डिटेल से खबर के माध्यम से।
 

Petrol-Diesel के रेट को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कितनी हो जाएगी कीमत

 

इन राज्यों के बैंकों पर लगा जुर्माना


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अलग-अलग रेगुलेटरी नॉर्म के उल्लंघन के लिए पांच सहकारी बैंकों पर कुल 60.3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जिन सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाया है उनमें राजकोट नागरिक सहकारी बैंक, द कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक (New Delhi, राजधानी नगर सहकारी बैंक (Lucknow), जिला सहकारी बैंक, गढ़वाल और जिला सहकारी बैंक, देहरादून शामिल है।

 

जानें किन कारणों से लगा बैंकों पर जुर्माना


राजकोट नागरिक सहकारी बैंक पर 'निदेशकों और उनके रिश्तेदारों और जिन फर्मों/संस्थाओं में वे रुचि रखते हैं उन्हें लाभ पहुंचाया है। बैंक पर आरबीआई के निर्देशों का पालन (Following RBI instructions) न करने पर 43.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

 

इन बैंकों पर इतना लगा जुर्माना


सेंट्रल बैंक ने द कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक (New Delhi), द कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक (New Delhi), राजधानी नगर सहकारी बैंक (Lucknow) और जिला सहकारी बैंक, गढ़वाल प्रत्येक बैंक पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही कंपनी जिला को-ऑपरेटिव बैंक देहरादून (Co-operative Bank Dehradun) पर 2 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई है।

Income Tax : पति से लिए पैसे तो पत्नी को भरना पड़ेगा टैक्स वरना इनकम टैक्स

पेनल्टी का उद्देश्य


सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाने की जानकारी देते हुए बताया कि इन बैंक पर पेनल्टी अलग-अलग रेगुलेटरी नियमों का पालन (Compliance with regulatory rules) न करने के लिए लगाई कई है। इसके साथ ही इन पेनल्टी का उद्देश्य बैंकों द्वारा अपने संबंधित ग्राहकों के साथ किए गए एग्रीमेंट या किसी भी लेनदेन की वैधता को प्रभावित करना नहीं है।