HBN News Hindi

RBI News : लोन लेना चाह रहे तो ध्यान से, इस तारीख से बदल जाएंगे नियम

Bank Update News : अगर आप लोन (Loan)लेने की सोच रहे हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस तारीख से नियम (Rule)बदलने जा रहे हैं। अगर नियम नहीं पढ़े तो आप बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। 

 | 
RBI News : लोन लेना चाह रहे तो ध्यान से, इस तारीख से बदल जाएंगे नियम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अपने सपने (Dreams)को साकार करने के लिए हर इंसान पैसो का जुगाड़ करता है। इसके लिए वह बैंक (Bank)से लेने के लिए सोचता है। लेकिन हम आपको थोड़ा सावधान कर रहे हैं क्योंकि इस तारीख से लोन लेने के नियम बदल जाएंगे। आइये हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी तारीख से लोन लेने के नियम बदल रहे हैं।

इस माह से बदल जाएंगे लोन लेने के नियम


अगर आप भी आने वाले दिनों में लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो आरबीआई (RBI)की तरफ से नियमों में बदलाव होने वाला है।  RBI ने बताया है की नए नियम इस साल अक्टूबर के महीने से जारी होंगे | अगर आप 1 अक्टूबर के बाद से लोन लेंगे तो आपको नए नियमों (rules)के तहत लोन मिलेगा, लेकिन यह नियम कुछ खास तरह के लोन पर ही बदल रहे हैं।  

आरबीआई ने ये दिए है आदेश


एक अक्टूबर, 2024 को या उसके बाद स्वीकृत सभी नये रिटेल (retail)और MSME टर्म लोन के मामले में दिशानिर्देश जरूरी है।  इसमें मौजूदा ग्राहकों को दिये गये नये कर्ज भी शामिल हैं।  आरबीआई ने कहा कि वास्तविक आधार पर तीसरे पक्ष सेवा प्रदाताओं की ओर से केंद्रीय बैंक (Central bank)के दायरे में आने वाले संस्थानों द्वारा कर्ज लेने वाले संस्थानों से वसूले गए बीमा और कानूनी शुल्क जैसी राशि भी वार्षिक प्रतिशत दर (एपीआर) का हिस्सा होगी। 

मर्जी के बिना नहीं लगाया जायेगा कोई चार्ज
इसके बारे में अलग से खुलासा किया जाना चाहिए जहां भी आरई ऐसे शुल्कों की वसूली (recovery)में शामिल है, उचित समय के भीतर प्रत्येक भुगतान के लिए कर्ज लेने वालों को प्राप्ति रसीदें (receipts)और संबंधित दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे।  इसके अलावा, ऐसा शुल्क जिसका जिक्र केएफएस में नहीं है, उधारकर्ता की स्पष्ट सहमति के बिना लोन की अवधि के दौरान किसी भी चरण में इस प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा सकता है।  हालांकि, क्रेडिट कार्ड के मामले में प्राप्त होने वाली राशि को लेकर प्रावधानों से छूट दी गई है।