HBN News Hindi

Bank New Guidelines : अब जेब में ATM कार्ड रखने की जरूरत नहीं, UPI से अकाउंट में जमा हो जाएंगे पैसे

Cash Deposit Through UPI :बैंक से जुड़ा कोई भी काम हो, तो हमें बैंक जाना पड़ता था और लोग अभी भी बैंक में पैसे जमा करवाने (Bank New Policies) और पैसे निकलवाने जाते है। पर अब आपको कही जाने की जरूरत नही है, क्योंकी हाल ही में बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक नई घोषणा की है।
 | 
Bank New Guidelines : अब जेब में ATM कार्ड रखने की जरूरत नहीं, UPI से अकाउंट में जमा हो जाएंगे पैसे

HBN News Hindi (ब्यूरो)  :  आज के समय में बैंको के अनेक काम ऐसे हो गए है की आपको कही जाने की भी (Cash Deposit Through UPI) आवशयकता नही है। आप बैंक से जुड़े कामों को घर बैठे ही कर सकते है। अब आपको कैश जमा करवाने के लिए बैंक जाने की कोई जरूरत नही है ये काम अब आप घर बैठे ही कर सकते है। आइए जानते हैं कैसे इस खबर के माध्यम से।

 


आरबीआई बढ़ा एक कदम आगे


कार्ड रहित नकद जमा की कामयाबी को देखते (Cash deposit machine through UPI) हुए बैंको ने बड़ा फैसला लिया है। अब आपको एटीएम में पैसे जमा करवाने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। अभी तक कई बैंकों के द्वारा कार्डलेस डिपॉजिट की सुविधा दी जाती है, लेकिन आरबीआई ने इसमें एक कदम आगे बढ़ाते हुए UPI से पैसे जमा करवाने की सुविधा भी जोड़ दी है। 


कैसे करेगा काम 


आरबीआई की तरफ से तो इसको लेकर घोषणा कर दी गई है। लेकिन बैंकों की तरफ से अभी तक इस पर साफ (Cash Deposit Facility Via UPI) नहीं किया गया है कि आखिर ये कैसे काम करेगी। लेकिन अभी तक सामने आई जानकारी की मानें तो आपको एटीएम की स्क्रीन पर UPI/QR Code का ऑप्शन दिया जाएगा। जब आप इसे स्कैन कर लेंगे तो (Kya Upi Se cash deposit Krva skte h) आपको बैंक डिटेल दर्ज करनी होगी।

 


करे डिटेल कंफर्म 


यानी QR Code स्कैन करने के बाद जब आप UPI PIN दर्ज करेंगे तो (how it will work UPI Deposit Facility) आपकी बैंकिंग डिटेल स्क्रीन पर नजर आने लगेगी। यहां पर आपसे डिटेल कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा। एक बार आप इसे कंफर्म करेंगे तो एटीएम मशीन में नकद रखना होगा। इसके बाद पूरा प्रोसेस वैसा ही होगा जैसा कार्डलेस डिपॉजिट के दौरान किया जाता है।


कब मिलेगी ये सुविधा


क्या होगा फायदा-फायदे से पहले आपको बता दें कि अभी इसकी तारीख नहीं बताई गई है कि आखिर ये सुविधा (UPI Cash deposit) कब से मिलने लगेगी। लेकिन इसके फायदे बहुत ज्यादा हैं क्योंकि अगर आप इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बैंक के समय का इंतजार नहीं करना होगा। आप कभी भी जाकर पैसे जमा करवा सकते हैं।

अभी कुछ समय पहले ही आरबीआई की तरफ से UPI की मदद से पैसे निकालने की सुविधा दी गई थी। यूपीआई की मदद से पैसे निकालने के लिए भी आपको (how it will work UPI Depos) कुछ स्पेशल करने की जरूरत नहीं होती है, आप सिंपल यूपीआई करने के बाद कैश हासिल कर सकते हैं।