HBN News Hindi

Railway News : रेलवे थमाएगा रोजगार की चाबी , ग्राहकों का टोटा न होने की भी देगा गारंटी

Railway Update News : अगर आप बेरोजगार है, आर्थिक संकट (Business With Railway)से भी जूझ रहे हो तो घबराइये नहीं। डाक विभाग के साथ-साथ अब रेलवे भी (indian railways)ऐसी स्कीम लेकर आया है कि वह खुद आपके हाथों में रोजगार की चॉबी पकड़ाएगा और ये गांरटी भी देगा कि उसे कभी भी (latest Business With Railway)कस्टमरों का टोटा नहीं सताएगा। आइये जानते हैं कि रेलवे की ऐसी कौन सी स्कीम है। 

 | 
Railway News : रेलवे थमाएगा रोजगार की चाबी , ग्राहकों का टोटा न होने की भी देगा गारंटी 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : रेलवे आपके लिए रोजगार की ऐसी चॉबी लेकर आया (top news)है कि जिससे आप मोटी कमाई भी करेंगे। साथ ही ये गांरटी भी रहेगी कि आपको कभी भी कस्टरों के टोटे का डर नहीं सताएगा। बस आपको रेलवे के आवेदन में तय मानकों को पूरा कर सौंपना है। जैसे ही मानक पूरे होंगे तभी रेलवे के आला अधिकारी अपनी औपचारिकताएं प्रक्रियाएं पूरी कर आपके हाथों में रोजगार (hindi news)की चॉबी सौंप देंगे। आइये जानते हैं कि रेलवे कौन सी स्कीम लेकर आया है, जोकि आपके भविष्य को उज्जवल कर सकती है। 

खोल सकते हैं दुकान


हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं। आपने रेलवे स्टेशनों पर लगी (breaking news)दुकानों को तो देखा ही होगा। आप भी अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन (Nearest Railway Station) पर इसी तरह की दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन होने के कारण वहां चौबीसों घंटे लोगों की चहल पहल बनी रहेगी जिससे आपकी दुकान पर कभी कस्टमर्स की कमी नहीं आएगी।

क्या होता है प्रोसेस


रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप (latest hindi news)किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं। इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाकर जिस तरह की दुकान खोलनी है, उसके लिए पात्रता चेक करनी होगी। बता दें कि रेलवे स्टेशन पर आप बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत


रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जिनमें आधार कार्ड, (breaking news)पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स आदि शामिल हैं। बता दें कि स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूल करता है। यह आपकी दुकान की साइज और जगह से निर्धारित किया जाता है। इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

X

टेंडर लेने के लिए क्या करना होगा?


स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर के बारे में पता करना होगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC website) पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि (रेलवे के साथ कौन सा कर सकते हैं बिजनेस)जिस स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं उसके लिए रेलवे ने कोई टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकला हुआ है तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहां आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है। इसके बाद आपको टेंडर जारी कर दिया जाता है।