HBN News Hindi

Indian Railway :रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, अब नहीं करना होगा खचाखच भीड़ में सफर

General Coaches : ट्रेन से सफर तो हम में से अधिकतर लोगों ने किया ही होगा। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए अब राहत भरी खबर दी है। भारतीय रेलवे के इस फैसले से अब रेलयात्री ट्रेन में बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।
 
 | 
Indian Railway :रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, अब नहीं करना होगा खचाखच भीड़ में सफर

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि रेलवे खास सुविधा शुरू करने वाली है, जिसके तहत यात्री बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन यात्रा कर सकते हैं। बता दें कि अब सरकार के इस फैसले के तहत जनरल कोच में खचाखच(general coaches in train) भीड़ के बीच धक्‍का-मुक्‍की करते हुए सफर नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं इस बारे में।

 

बढ़ाए जाएगें जनरल कोच


बिना रिजर्वेशन ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया है। अब रेल मंत्रालय ने ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए जनरल कोच बढ़ाने का फैसला किया है। ये कोच मेल और एक्‍सप्रेस दोनों (general coaches in express train)ही तरह की ट्रेनों में बढ़ाए जाएंगे। रेलवे की मंशा जनरल कोच में जाने वालों को भी आरामदायक सफर कराने की है।

 

इस कारण लिया सरकार ने ये फैसला


दरअसल, पिछले दिनों सोशल मीडिया पर कई ऐसे पोस्‍ट और वीडियो सामने आए जिसमें जनरल कोच में भीषण गर्मी के बीच लोग खचाखच भीड़ में सफर करने को मजबूर थे। लंबी दूरी की ज्‍यादातर ट्रेनों का यही(general coaches in mail train) हाल है और लाखों लोग रोजाना धक्‍का-मुक्‍की के बीच जनरल कोच में सफर करने को मजबूर हैं। लेकिन, रेलवे ने अब जनरल कोच की संख्‍या बढ़ाने का फैसला लेकर इन यात्रियों को बड़ी राहत दी है।


जोड़े जाएंगे कितने कोच 


रेलवे बोर्ड की हालिया मीटिंग में तय हुआ कि देश की मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों में 2,500 जनरल कोच लगाए जाएंगे। बोर्ड में कहा गया कि जनरल कोच के निर्माण का जो सालाना कोटा है, उसमें बढ़ोतरी की जाए। इस (एक्‍सप्रेस ट्रेन में कितने जनरल कोच)फैसले से देश की मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों की क्षमता भी बढ़ा जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक, जनरल कोच में सालाना करीब 18 करोड़ लोग सफर करते हैं।

 

रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगा इसका लाभ


रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारियों के अनुसार, भी ट्रेनों में 2 जनरल कोच ही लगाए जाते हैं और इस संख्‍या को दोगुना यानी 4 किया जाएगा। जिन कोच में अभी एक भी जनरल कोच नहीं हैं, उनमें कम से दो (indian railway updates)कोच लगाए जाएंगे। हर कोच को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसमें 150 से 200 लोग आराम से बैठ सकेंगे। इसका फायदा रोजाना सफर करने वाले करीब 500 यात्रियों को मिलेगा।