HBN News Hindi

Property News : पत्नि के नाम पर प्रोपर्टी खरीदने के होंगे शानदार फायदे, लाखों की होगी बचत

Property News : अगर आप भी प्रोपर्टी खरीदते समय मोटा पैसा बचाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है। इसके चलते लोग अपनी पत्नी या मां के नाम से बहुत सारी संपत्ति खरीदते हैं। तो आपको प्रोपर्टी खरीदने में मोटी बचत हो सकती है आइए जानते है इन फायदो के बारे में डिटेल से।

 | 
Property News : पत्नि के नाम पर प्रोपर्टी खरीदने के होंगे शानदार फायदे, लाखों की होगी बचत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई अपना घर (Our home) खरीदने के बारे में सोचता है। लेकिन ज्यादा खर्चे के कारण वह ऐसा नही कर पाता है आपको बता दें कि संपत्ति खरीदते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग महिलाओं के नाम पर संपत्ति खरीदते हैं। आइए जानते हैं एक महिला के नाम प्रोपर्टी खरीदने पर कितना का लाभ (How much profit will be made on buying property in woman's name?) होता है।

 

 

आज के टाइम में खुद का घर होना काफी बड़ी बात मानी जाती है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि एक आम आदमी की पूरी जिंदगी पैसा कमाने (A man's whole life is to earn money) और बचाने के बीच ही निकल जाती है। अगर आप भी घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो जान लें कि आपकी पत्नी के नाम पर घर खरीदना आपको कई सारे फायदे करवा सकता है। जानें पत्नी के नाम पर घर खरीदने के कौन-कौन से फायदे होते हैं?

महिलाओं को इन चीजों में मिलती है छूट


सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई साड़ी योजनाएं चलाई जा रही हैं। समाज में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इन्हें कई चीजों में खास छूट दी जाती है। इसके साथ-साथ महिलाओं के लिए सरकार द्वारा टैक्स स्लैब (Tax slab for women by government) भी अलग रखा गया है। वहीं, प्रॉपर्टी खरीदने में भी महिलाओं को टैक्स में भी छूट दी गई है। अगर आप नया घर खरीद रहे हैं और उसे अपनी पत्नी के नाम पर लेते हैं तो उसमें भी छूट मिलती है।

कागजी कार्यवाही में कीमतें


जब कोई प्रॉपर्टी खरीदी जाती है, तो उसकी डॉक्यूमेंटेशन में भी काफी खर्चा (A lot of expense in documentation also) आता है। रजिस्ट्री करवाने पर स्टांप ड्यूटी में अच्छी-खासी रकम लग जाती है लेकिन कई राज्यों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम स्टांप ड्यूटी देनी होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्टांप ड्यूटी में 2 से 3 परसेंट कम कीमत चुकानी पड़ती है। हालांकि, हर राज्य में यह अलग-अलग हो सकती है।


ब्याज में इतना होगा लाभ


अगर आप होम लोन पर घर खरीदते हैं और अपनी पत्नी के नाम पर यह होम लोन लेते हैं। तो सस्ती ब्याज दर पर होम लोन (home loan at interest rate)मिल सकता है। इससे न सिर्फ पत्नी आर्थिक रूप से ताकतवर बनती है बल्कि इससे आपके पैसे भी बचते हैं।

 

इनके नाम खरीद सकते हैं प्रोपर्टी

आपको बता दें कि कई बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां (Housing Finance Companies) पुरुषों के बजाय महिलाओं को कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देती हैं। हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों द्वारा बहुत सारी लोन स्कीम अहम तौर पर महिलाओं के लिए बनाई जाती हैं। इससे साफ है कि अगर आप अपनी पत्नी के नाम पर घर खरीदते हैं, तो आपको इसमें फायदा हो सकता है।