HBN News Hindi

Delhi NCR के इन इलाकों में आई फ्लेट के दामों में गिरावट, इतने में खरीद सकते हैं आलिशान फ्लेट

Delhi NCR flat price: आज के समय में अपना घर खरीदना बहुत ही खर्चीला हो गया है। लेकिन अगर आप भी Delhi NCRमें एक फ्लेट खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि Delhi NCRके इन इलाकों में फ्लेट के रेट बहुत कम हो गई है। आइए जानते हैं इस लोकेशन के बारे में विस्तार से।
 | 
Delhi NCR के इन इलाकों में आई फ्लेट के दामों में गिरावट, इतने में खरीद सकते हैं आलिशान फ्लेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। लेकिन आज के समय में बढते रेट के कारण लोग अपना ये सपना (Due to rising rates people are pursuing this dream) पूरा नहीं कर पाते हैं। लेकिन अगर आपका भी सपना है कि Delhi NCR में आपका एक शानदार फ्लेट (luxurious flat) हो तो ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 

 

अगर आप फ्लैट खरीदने की प्लानिंग (Planning to buy a flat) कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर आपको सस्ते फ्लैट मिल सकते हैं। साइज और लोकेशन के हिसाब से फ्लैटों के रेट तय होते हैं। मकान खरीदना एक सबसे बड़ा खर्चा होता है। कई बार रेट का आइडिया नहीं होने पर लोगों को फ्लैट काफी महंगा भी पड़ जाता है। आज हम आपको दिल्ली-एनसीआर में लोकेशन (best Location in Delhi-NCR) के हिसाब से फ्लैटों के रेट की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। कितने एरिया और लोकेशन पर फ्लैट की कीमत क्या हो सकती है। इसकी जानकारी होने से आप आसानी से अपने बजट के हिसाब से फ्लैट ढूंढ सकते हैं। आइए आपको बताते हैं दिल्ली-एनसीआर में फ्लैटों के रेट (Rates of flats in Delhi-NCR) क्या चल रहे हैं।


इस रेट में मिल जाएगा आलिशान फ्लेट


अगर आप 45 लाख रुपये से कम बजट में फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपको आसानी से मिल सकता है। दिल्ली-एनसीआर में राजनगर एक्सटेंशन, एनएच-24, नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रांसिंग रिपब्लिक में मिल जाएगा। राजनगर एक्सटेंशन में 1 बीएचके का फ्लैट जिसका एवरेज यूनिट साइज 600 से 740 स्क्वायर फीट है। आपको 19 से 30 लाख रुपये में आराम से मिल जाएगा। एचएम-24 पर आपको 500 से 712 स्क्वायर फीट का वन बीएचके फ्लैट करीब 13.5 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा। नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रासिंग रिपब्लिक में आपको वन बीएचके फ्लैट करीब 15 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा।


ये होगी इन फ्लेट की क्वालिटी


अगर आप 2 बीएचके साइज का फ्लैट (2 BHK size flat) लेना चाहते हैं तो यह आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 80-85, गाजियाबाद के इंद्रापुरम, वसुंधरा, नोएडा के सेक्टर 75-78 और गुरुग्राम के सोहना में आपको 50 लाख रुपये से 75 लाख रुपये तक मिल जाएगा। इन फ्लैटों का एवरेज यूनिट साइज 1100 से 1450 स्क्वायर फीट के करीब है। इसमें 990 से एक हजार स्क्वायर फीट के फ्लैट की कीमत करीब 50 से 54 लाख रुपये के करीब चल रही है।

इतने एरिया का होगा शानदार


अगर आप थ्री बीएचके फ्लैट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 90 लाख से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे। ये आपको एसपीआर गुरुग्राम, द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर(Sector on Dwarka Expressway) 108-112, नोएडा में सेक्टर 93-104, गुरुग्राम में सोहाना रोड और गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर मिल जाएंगे। यहां पर 1490 से 3980 स्क्वायर फीट साइज तक के थ्री बीएचके फ्लैट बिक रहे हैं। इसकी कीमत साइज के हिसाब से 90 लाख से शुरू होकर 5 करोड़ रुपये तक है। 90 लाख की कीमत में आपकेा 1490 से 1590 स्क्वायर फीट साइज के फ्लैट (size flat) आसानी से मिल जाएंगे।

फ्लैट खरीदते समय रखे ये सावधानियां


अगर आप फ्लैट खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको बात में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर खरीदने में आपकी बचत के साथ होम लोन के रूप में भी काफी रकम निवेश की जाती है, इस हिसाब से आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। नया घर या फ्लैट खरीदते वक्त आपको इलाके की लोकेशन, फ्लैट या घर के पजेशन की तारीख (Date of possession of flat or house) और कारपेट एवं कवर्ड एरिया जैसी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इतने का होना चाहिए बजट


घर खरीदने के लिए एक बजट तैयार करना जरूरी है। अगर आपको पता है कि आप घर खरीदने पर कितनी रकम खर्च (How much amount spent on buying a house) कर सकते हैं तो घर चुनना आसान हो जाता है। इसके बाद आस-पास के इलाके में मौजूद प्रॉपर्टी से अपनी संपत्ति (Own property from existing property) की तुलना करें। इससे आपको पता लग जायेगा कि बिल्डर ने आपको सही कीमत बताई है या नहीं।