HBN News Hindi

Post Office की इस धाकड़ स्कीम में निवेश पर मिल रहा बंपर ब्याज, थोड़े से समय में हो जाएगा पैसा ही पैसा

Post Office ki scheme :निवेश करते ही पैसा डबल करना हर निवेशक की चाह होती है,और निवेशक इसके लिए बेहतरीन स्कीम ढूढ़ते हैं लेकिन इसके लिए बहुत सी जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होता है। वैसे तो ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं, जो आपका पैसा डबल करने के साथ-साथ आपको सुरक्षा का भरोसा भी देती हैं ।आइए जानते हैं इन स्कीम के बारे में।
 
 | 
Post Office की इस धाकड़ स्कीम में निवेश पर मिल रहा बंपर ब्याज, थोड़े से समय में हो जाएगा पैसा ही पैसा

HBN News Hindi (ब्यूरो ) : पोस्ट ऑफिस की ओर से ऐसी कई (Post Office kisan vikas patra scheme)योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनसे निवेशक भारी मुनाफा कमा सके, जिनमें से एक है किसान विकास पत्र योजना। इस स्कीम में निवेशक पैसा लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं।आइए जानते हैं  इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

 


पोस्ट ऑफिस की गजब स्कीम
इस कारण से मौजूदा समय में महंगाई बढ़ती ही जा रही है। लोग निवेश(Business News)करने में काफी उत्सुक हैं। ऐसे में सभी लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम लेकर आए हैं। इसमें आप निवेश कर अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

इतने दिनो में हो जाएगा पैसा डबल
अगर आप भी महंगाई के दौर में इनकम के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने (post office KVP scheme)वाली स्कीम लेकर आए हैं। इस स्कीम को किसान विकास पत्र कहा जाता है। किसान विकास पात्र यानि कि केवीपी में सिर्फ 9 साल 7 महीने निवेश पर पैसा डबल हो जाएगा।

 

किसान विकास पत्र योजना पर इतनी ब्याज दर
पोस्ट ऑफिस के मुताबिक किसान विकास पत्र में हर साल 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज(post office KVP scheme ka interest rate) मिल रहा है। कोई भी इसमें एक बार निवेश कर सकता है। ये जरूरी नही है कि वह किसान हो। आवश्यता पडने पर ढ़ाई साल में आप पैसा निकाल सकत हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम पर अच्छा खासा ब्याज प्राप्त हो रहा है।

 

एफडी के मुकाबले ज्यादा ब्याज 
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में फिक्स डिपॉजिट यानि कि(KVP Scheme me milega jyada interest) एफडी के मुकाबले ज्यादा ब्याज का लाभ मिलेगा। इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करने पर 7.5 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं टर्म डिपॉजिट में 1 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी व 2 साल के निवेश पर 7 फीसदी व 3 सालों के निवेश पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है।