HBN News Hindi

Post Office की धांसू स्कीम बना देगी महिलाओं को फटाफट लखपति, इतने का करना होगा निवेश

Post Office Update : महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबुत बनाने के लिए सरकार एक के बाद एक धांसू स्कीम लाती रहती है। आज हम Post Office की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बात करने वाले हैं जो मात्र 2 साल में ही महिलाओं को अच्छा रिटर्न देने वाली है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में खबर के माध्यम से।
 | 
Post Office की धांसू स्कीम बना देगी महिलाओं को फटाफट लखपति, इतने का करना होगा निवेश

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में भारत सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर (Government of India to make women self-reliant) बनाने के लिए अनेक योजना लागु कर रही है आइए जानते हैं एक ऐसे ही स्कीम के बारे में जो मात्र 2 साल के निवेश पर 2,32,044 रुपये का रिटर्न देगी । आइए जानते हैं आखिर कौन सी महिला इस स्कीम में निवेश कर सकती हैं। जाने खबर में।

 


 
सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है। कुछ योजनाओं ऐसी भी हैं जो महिलाओं के पैसे को बढ़ाने के लिए ही बनाई गई है। सरकार की तरफ से पोस्ट ऑफिस ऐसी कई योजनाएं (post office schemes) चला रहा है जिसमें शहरों से लेकर गांव की महिलाएं भी पैसा निवेश कर सकती है। अपने पैसों पर इंटरेस्ट की इनकम भी कमा सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की योजना में निवेश करने पर आपको 2 साल बाद मैच्योरिटी पर 2,32,044रुपये मिलेंगे। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में..

 

इतने का मिलेगा रिटर्न

महिला सम्मान सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस (Mahila Samman Certificate Post Office) भी ऑपरेट कर रहा है। पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने से महिलाओं को किसी भी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा। इस योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये जमा कर सकती हैं। दो सालों में निवेश पर 7.5 प्रतिशत की निश्चित दर से ब्याज मिलता है।


इस उम्र में ही कर सकते हैं निवेश

अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम (post office scheme) में अधिकतम के हिसाब से नजर डाले, तो इस योजना में जमा किये गए पैसे पर सरकार 80C के तहत टैक्स छूट भी दे रही है। इस योजना में निवेश करने पर सभी महिलाओं को टैक्स (tax) में राहत मिलेगी। योजना के तहत 10 साल या उससे अधिक उम्र की लड़कियां भी यहां अपना खाता खुलवा सकती हैं। महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) के तहत दो साल के पीरियड के लिए 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देगा।

मैच्योरिटी पर इतना मिलेगा रिटर्न

यदि आप एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको पहले साल में 15,000 रुपये और दूसरे साल में 17,044 रुपये का रिटर्न मिलेगा। यानी आपको दो साल में 2 लाख रुपये के निवेश पर स्कीम के तहत 32,044 रुपये की इंटरेस्ट इनकम होगी। अगर आप 2 लाख रुपये 2 साल के लिए निवेश करने पर महिलाओं को मैच्योरिटी (maturity for women)पर 2,32,044रुपये मिलेंगे।