HBN News Hindi

Post Office : नाममात्र सी रकम और कमाई इतनी कि आंखें फटी की फटी रह जाएं

Post Office Update : अगर आप टेंशन मुक्त काम (Post Office)कर ढेरों नोट छापना चाहते हैं तो डाक विभाग (Post Office Franchise)आपका इंतजार कर रहा है। सिर्फ करना है कि नाममात्र पैसे से निवेश कर हर माह मोटी (Post Office के साथ शुरू करें बिजनेस)कमाई कर सकते हैं। कमाई भी इतनी की देखने वालों की आंखें फटी सी फटी रह जाएं। तो आइये जानते हैं पूरा मामला
 | 
Post Office : नाममात्र सी रकम और कमाई इतनी कि आंखें फटी की फटी रह जाएं

HBN News Hindi (ब्यूरो) : यदि आप बेरोजगार है और आपके (पोस्ट ऑफिस के बिजनेस)पास पैसे भी ज्यादा नहीं है तो कोई बात नहीं। डाक विभाग (post office franchise)इस समस्या के समाधान के लिए ऐसी स्कीम लेकर आया है कि जिसे सुनकर आपका चेहरा तो खिलेगा ही साथ ही हर माह मोटी रकम भी छापेंगे। इतना ही नहीं, जैसे-जैसे समय बीतेगा वैसे-वैसे (how to take Post Office Franchise)इनकम बढ़ती भी रहेगा। इसलिए बिना देरी किए अपने निकटवर्ती डाक विभाग में पहुंच जाएं और (Booking of registered articles)संबंधित स्कीम के लिए आवेदन कर दें। तो आइये इस मामले को और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं। 

नाममात्र रकम में ढेरों फायदें 


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (post office franchise) लेने में ज्यादा पैसे लगाने की भी जरूरत नहीं है। इसे (business idea in hindi )आप बेहद कम पैसे के साथ स्टार्ट कर सकते हैं। आपको सिर्फ 5,000 रुपये का निवेश (latest hindi news)करना होगा और आपकी मोटी कमाई हो जाएगी। सभी जगह पर पोस्ट ऑफिस की पहुंच नहीं बनी है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी दी जा रही है। आइए आपको बातते हैं आप कैसे फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

ऐसे ले सकते हैं फ्रेंचाइजी


फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट (breaking news)ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा। सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक MoU साइन करना होगा। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन पर होती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है। इन सभी सर्विस पर कमीशन दिया जाता है। MOU में कमीशन पहले ही तय कर दिया जाता है।

कमीशन के जरिए कर सकते हैं कमाई


फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं। यह आपके काम पर निर्भर (hindi news)करता है कि आप कितनी कमाई कर सकते हैं। रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स की बुकिंग (Booking of registered articles) पर 3 रुपये, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 5 रुपये, 100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3।50 रुपये, 200 रुपये से ज्‍यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये, हर माह रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट के 1000 से ज्‍यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन मिलता है।

फ्रेंचाइजी लेने किए लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर करें विजिट


पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (post office franchise) के लिए आप पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल नोटिफिकेशन (Post office official notification) पढ़ लें और ऑफिशियल साइट से ही आवेदन करें। आवेदन करने के लिए आप (https://www।indiapost।gov।in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise।pdf) इस ऑफिशियल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है। इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेंगे।